World Cup 2023: केएल राहुल ने तोड़ा रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास
Advertisement
trendingNow11956362

World Cup 2023: केएल राहुल ने तोड़ा रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास

KL Rahul Century: नीदरलैंड के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में वर्ल्ड कप मैच के दौरान टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का रौद्र रूप देखने को मिला है. केएल राहुल ने नीदरलैंड के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए 62 गेंदों में शतक जड़ दिया. 

World Cup 2023: केएल राहुल ने तोड़ा रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास

KL Rahul Fastest Century: नीदरलैंड के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में वर्ल्ड कप मैच के दौरान टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल का रौद्र रूप देखने को मिला है. केएल राहुल ने नीदरलैंड के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए 62 गेंदों में शतक जड़ दिया. केएल राहुल के वनडे करियर का यह सातवां शतक है. केएल राहुल ने इस तूफानी शतक के साथ ही वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है.

केएल राहुल ने तोड़ा रोहित शर्मा का बड़ा रिकॉर्ड

केएल राहुल वर्ल्ड कप के 48 सालों के इतिहास में सबसे तेज शतक ठोकने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. केएल राहुल ने 62 गेंदों में शतक जड़कर वर्ल्ड कप में अपने ही कप्तान 'हिटमैन' रोहित शर्मा का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. रोहित शर्मा ने इसी वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में शतक जड़ा था. हालांकि अब केएल राहुल वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक ठोकने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. नीदरलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में केएल राहुल 64 गेंदों में 102 रन बनाकर आउट हुए. केएल राहुल ने अपनी इस पारी में 11 चौके और 4 छक्के जमाए. 

वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज

1. केएल राहुल - 62 गेंदों में शतक (विरुद्ध नीदरलैंड), 2023*

2. रोहित शर्मा - 63 गेंदों में शतक (विरुद्ध अफगानिस्तान), 2023

3. वीरेंद्र सहवाग - 81 गेंदों में शतक (विरुद्ध बरमूडा), 2007

4. विराट कोहली - 83 गेंदों में शतक (विरुद्ध बांग्लादेश), 2011

केएल राहुल ने जमकर मचाई तबाही 

केएल राहुल (102 रन, 64 गेंद) वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय क्रिकेटर बने जिससे उनके और श्रेयस अय्यर (नाबाद 128 रन, 94 गेंद) के सैकड़े की बदौलत भारत ने दिवाली के दिन नीदरलैंड के खिलाफ 4 विकेट पर 410 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. अय्यर और राहुल ने चौथे विकेट के लिए 208 रन साझेदारी बनाई. इन दोनों के अलावा कप्तान रोहित शर्मा (61 रन), शुभमन गिल (51 रन) और विराट कोहली (51 रन) की अर्धशतकीय पारियों का भी योगदान रहा.

400 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया

अंतिम 10 ओवर में भारतीय टीम ने 122 रन जोड़े जिससे वह दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बाद टूर्नामेंट में 400 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली तीसरी टीम बनी. अय्यर का यह चौथा वनडे शतक और वर्ल्ड कप में पहली शतकीय पारी है. वह तब क्रीज पर उतरे जब गिल और रोहित ने पहले विकेट के लिये 71 गेंद में 100 रन बना लिए थे और भारत बड़ा स्कोर बनाने की ओर बढ़ रहा था. इस 28 साल के दायें हाथ के बल्लेबाज ने अपनी भूमिका बेहतरीन ढंग से निभाई और उन्हें राहुल के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला. अय्यर की बल्लेबाजी का सबसे बड़ा आकर्षण उनका जोखिम से बचना रहा. वह स्पिन को आमतौर पर अच्छी तरह खेलते हैं, लेकिन बाएं हाथ के गेंदबाजों के खिलाफ उनकी कमजोरी दिखती है जिसे उनके स्ट्राइक रेट से बखूबी देखा जा सकता है.

Trending news