IND vs SA 1st Test Live: बारिश के कारण पहले दिन का खेल जल्दी खत्म, केएल राहुल जमे; भारत ने 8 विकेट गंवाए
Advertisement
trendingNow12028911

IND vs SA 1st Test Live: बारिश के कारण पहले दिन का खेल जल्दी खत्म, केएल राहुल जमे; भारत ने 8 विकेट गंवाए

IND vs SA 1st Test, Day 1 Live: साउथ अफ्रीका और भारत के बीच सेंचुरियन में दो मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. टॉस मेजबान टीम के कप्तान तेम्बा बावुमा ने जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. बारिश के कारण दिन का खेल जल्दी खत्म हो गया.

IND vs SA 1st Test Live: बारिश के कारण पहले दिन का खेल जल्दी खत्म, केएल राहुल जमे; भारत ने 8 विकेट गंवाए
LIVE Blog

India vs South Africa 1st Test Live Cricket Score: सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. मेजबान टीम के कप्तान तेंबा बावुमा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी चुनी. बारिश के कारण दिन का खेल जल्दी खत्म हो गया. भारत ने स्टंप्स के समय 8 विकेट खोकर 208 रन बनाए. केएल राहुल 'संकटमोचक' की भूमिका में नजर आए. उन्होंने अभी तक 105 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्के लगाकर 70 रन बनाए हैं. पेसर कागिसो रबाडा ने अभी तक 5 विकेट ले लिए हैं.

पेसर प्रसिद्ध कृष्णा भारत के लिए इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं. वहीं, रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया है. पीठ में दिक्कत के चलते जडेजा की जगह अश्विन इस मैच में खेल रहे हैं. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. इससे पहले टी20 सीरीज बराबरी पर रही जबकि केएल राहुल की कप्तानी में भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती.

26 December 2023
20:12 PM

STUMPS: बारिश के कारण पहले दिन का खेल जल्दी खत्म

बारिश के कारण सेंचुरियन में भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल जल्दी खत्म. भारत ने 8 विकेट खोकर 208 रन बनाए हैं. केएल राहुल स्टंप्स के समय 70 रन बनाकर क्रीज पर जमे थे. उन्होंने अभी तक 105 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्के जड़े हैं. पेसर कागिसो रबाडा ने 5 विकेट लिए.

19:33 PM

LIVE IND vs SA 1st Test: बारिश के कारण रुका खेल

सेंचुरियन में बारिश के कारण खेल रुका. फिलहाल टीम इंडिया ने 59 ओवर में 8 विकेट खोकर 208 रन बना लिए हैं. केएल राहुल 70 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं.

18:55 PM

WICKET : भारत को लगा 8वां झटका

टीम इंडिया का 8वां विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा, जिन्हें मार्को यानसेन ने पारी के 55वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया. बुमराह ने 19 गेंद खेलीं और 1 रन बनाया. भारत का स्कोर 8 विकेट पर 191 रन. 

18:49 PM

टी-ब्रेक तक भारत 176/7

टीम इंडिया ने पहले दिन टी-ब्रेक तक 7 विकेट पर 176 रन बनाए हैं. फिलहाल केएल राहुल 39 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं. जसप्रीत बुमराह का खाता नहीं खुल पाया है.

18:48 PM

IND vs SA: शार्दुल ठाकुर को 2 बार लगी गेंद, सूज गया माथा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैच (IND vs SA) में भारतीय क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर को एक नहीं, 2 बार गेंद लगी. पहली बार में तो उनका माथा सूज गया, फिर दूसरी बार में हाथ पर पट्टी बांधनी पड़ी. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

17:39 PM

IND vs SA 1st Test : शार्दुल ठाकुर 24 रन बनाकर आउट

टीम इंडिया को 7वां झटका शार्दुल ठाकुर (24) के रूप में लगा, जिन्हें कागिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों कैच कराया. शार्दुल ने 33 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 24 रन बनाए. जसप्रीत बुमराह बल्लेबाजी को उतरे.

17:25 PM

IND vs SA : 38 ओवर बाद भारत 135/6

भारतीय टीम ने 38 ओवर में 6 विकेट खोकर 135 रन बना लिए हैं. फिलहाल केएल राहुल 15 और शार्दुल ठाकुर 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

17:09 PM

WICKET: अश्विन 8 रन बनाकर आउट

टीम इंडिया का छठा विकेट रविचंद्रन अश्विन (8) के तौर पर गिरा, जिन्हें पेसर कागिसो रबाडा ने सब्स्टीट्यूट विआन मुल्डर के हाथों कैच कराया. अश्विन ने 11 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 8 रन बनाए. शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी को उतरे.

16:57 PM

WICKET : विराट कोहली 38 रन बनाकर आउट

भारत की आधी टीम 107 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट गई. विराट कोहली (38) को पारी के 31वें ओवर में पेसर कागिसो रबाडा ने काइल वेरेन के हाथों कैच कराया. विराट ने 64 गेंदों का सामना किया और 5 चौके जड़े. रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी को उतरे.

16:55 PM

WICKET: भारत को लगा चौथा झटका

टीम इंडिया का चौथा विकेट श्रेयस अय्यर (31) के तौर पर 92 रन के स्कोर पर लगा. अय्यर को पारी के 27वें ओवर की चौथी गेंद पर कागिसो रबाडा ने बोल्ड किया. उन्होंने 50 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रन बनाए. केएल राहुल बल्लेबाजी को उतरे.

16:35 PM

VIDEO: खेलने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है... बल्ला लेकर कबूतर उड़ाने दौड़ पड़ा AUS क्रिकेटर.. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

15:34 PM

LIVE IND vs SA: लंच ब्रेक तक भारत का स्कोर 91/3

टीम इंडिया ने लंच ब्रेक तक 26 ओवर में 3 विकेट खोकर 91 रन बना लिए हैं फिलहाल विराट कोहली 33 और श्रेयस अय्यर 31 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

15:33 PM

AUS vs PAK 2nd Test: पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वर्षा बाधित पहले दिन 3 विकेट पर 187 रन बनाए. नंबर-3 पर बल्लेबाजी को उतरे मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) स्टंप्स के समय क्रीज पर जमे थे, जो 44 रन बना चुके हैं. ओपनर उस्मान ख्वाजा ने भी 42 रन जोड़े. यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

14:58 PM

IND vs SA, 1st Test Live: भारत को तीसरा झटका

भारत को तीसरा झटका लगा है. 30 रन इ अंदर ही टीम के टॉप-3 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए हैं. रोहित-जयसवाल के बाद शुभमन गिल भी ज्यादा देर बल्लेबजी नहीं कर सके. 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर बर्गर ने उन्हें कैच आउट करा दिया है. गिल 12 गेंद में दो रन बनाकर आउट हुए.

14:42 PM

IND vs SA, 1st Test Live Score: यशस्वी भी लौटे पवेलियन

भारत को 23 रन पर दूसरा झटका लगा है. टीम इंडिया के दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए हैं. रोहित शर्मा के बाद यशस्वी जयसवाल 17 रन बनाकर आउट ही गए. उन्हें नांद्रे बर्गर ने उन्हें स्लिप में कैच आउट कराया. फिलहाल विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए आए हैं. शुभमन गिल 1 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं. 

14:25 PM

IND vs SA, 1st Test Live: टीम इंडिया का पहला विकेट गिरा

भारत को पहला झटका लगा है. कप्तान रोहित शर्मा 5 रन बनाकर कागिसो रबाडा का शिकार बने. वह पुल शॉट लगाने के चक्कर में आउट हुए.

14:15 PM

IND vs SA, 1st Test Live: रोहित-जयसवाल की अच्छी शुरुआत

रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ने भारत को अच्छी अच्छी शुरुआत दिलाई है. 3 ओवर तक टीम का कोई बल्लेबाज आउट नहीं हुआ है. 9 रन बन चुके हैं. दोनों ही बल्लेबाजों ने एक-एक चौका भी जड़ा है. रोहित(5 रन) और जयसवाल(4 रन) क्रीज पर जमे हुए हैं.

13:55 PM

IND vs SA, 1st Test Live: भारत की प्लेइंग इलेवन 

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा.

13:52 PM

IND vs SA, 1st Test Live: साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन 

टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्करम, टोनी डी ज़ोरज़ी, कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएट्जी, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर.

13:50 PM

IND vs SA, 1st Test Live: साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस

साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने पहले टेस्ट में टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारत के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं.

13:05 PM

IND vs SA, 1st Test Toss Update: टॉस में देरी

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में होने वाले पहले मैच का टॉस देर से होगा. मैदान गीला होने के चलते तय समय यानी 1 बजे टॉस नहीं हुआ है. सेंचुरियन में रात भर बहुत बारिश हुई, यही टॉस में देरी का कारण भी है.

12:15 PM

इरफान ने चुनी अपनी भारतीय प्लेइंग-11

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए अपनी प्लेइंग-11 चुनी है. इसमें उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को शामिल नहीं किया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

11:48 AM

AUS vs PAK Live Score: तीसरे सेशन का खेल शुरू

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन तीसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है. दूसरे सेशन में बारिश के खलल के बाद टी ब्रेक ले लिया गया था. लाबुशेन और स्मिथ बल्लेबाजी कर रहे हैं.

11:45 AM

IND vs SA, 1st Test Live: सेंचुरियन में भारत-साउथ अफ्रीका हेड टू हेड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में अभी तक 3 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें टीम इंडिया को एक जीत मिली है, वहीं मेजबान टीम दो बार जीत दर्ज करने में कामयाब रही है. भारत के लिए अच्छी बात यह है पिछले दौरे पर सेंचुरियन में जीत दर्ज की थी. वह भी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच था. भारत का इस मैदान पर हाइएस्ट स्कोर 459 का है और लोएस्ट 136 रन है.

11:38 AM

IND vs SA, 1st Test Live: कैसी है सेंचुरियन की पिच  

सेंचुरियन की पिच तेज गेंदाजों के लिए हमेशा से ही मददगार रही है. यहां तेज गेंदबाजों को काफी उछाल मिलता है. यही कारण है कि बल्लेबाजों यहां सेट होने में काफी दिक्कतें होती हैं. हालांकि, सेट होने के बाद बल्लेबाज पहले के मुकाबले आसान हो जाती है. बल्लेबाज बड़े शॉट्स आसानी से खेल सकते हैं. पिच से स्पिनर्स को भी मदद मिलती है, लेकिन तेज गेंदबाजों के मुकाबले काफी कम.

10:42 AM

IND vs SA, 1st Test Live: साउथ अफ्रीका में आज तक टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत

साउथ अफ्रीका में खेलते हुए भारतीय टीम आज तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. भारत ने अब तक पहले 8 बार साउथ अफ्रीका का दौरा किया है जिसमें 7 बार टीम को टेस्ट सीरीज में हार मिली है. वहीं, एक टेस्ट सीरीज दोनों देशों के बीच ड्रॉ रही थी. आज से शुरू होने वाली दोनों देशों के बीच 9वीं सीरीज होगी.

10:06 AM

IND vs SA, 1st Test Live: साउथ अफ्रीका का टेस्ट स्क्वॉड 

टेम्बा बावुमा (कप्तान), टोनी डि जोर्जी, डीन एल्गर, एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, मार्को यानसेन, वियान मुल्डर, डेविड बेडिंघम (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), कायेल वेरेयेन, नंद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएट्जी, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, कगिसो रबाडा.

10:06 AM

IND vs SA, 1st Test Live: भारत का टेस्ट स्क्वॉड 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा.

10:05 AM

IND vs SA, 1st Test Live: कड़ी टक्कर देने तो तैयार टीम इंडिया 

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है. खिलाड़ियों ने बीते दिनों नेट्स में जमकर प्रैक्टिस की और पसीना बहाया है. BCCI ने मैच से पहले एक वीडियो शेयर किया है. देखिए.

10:02 AM

IND vs SA, 1st Test Live: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग मोबाइल पर कहां देखें?

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney+ Hotstar) ऐप पर देख सकते हैं. 

10:02 AM

IND vs SA, 1st Test Live: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच टीवी पर लाइव टेलीकास्ट कहां देखें?

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर देख सकते हैं.

10:00 AM

IND vs SA, 1st Test Live: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट की जंग

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दोपहर 1:30 बजे से सेंचुरियन में सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर पहला टेस्ट मैच शुरू होगा. एक तरफ रोहित की सेना इस देश में पहली सीरीज जीत के इरादे से खेल दिखाना चाहेगी तो वहीं, मेजबान टीम अपना दबदबा कायम रखने मैदान में उतरेगी.

09:45 AM

AUS vs PAK Live Score: बारिश की वजह से रुका खेल

दूसरे सेशन के दौरान बारिश ने इस मैच में खलल डाला है. 43 ओवर में बारिश की वजह से मैदान को कवर्स से ढक दिया गया है. मार्नस लाबुशेन(14 रन) और स्टीव स्मिथ(2 रन) बल्लेबाजी कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 114 रन है. पाकिस्तान के हसन अली और मीर हमजा को 1-1 सफलता मिली है.

09:42 AM

AUS vs PAK Live Score: पाकिस्तान को मिली दूसरी सफलता 

लंच के तुरंत बाद पाकिस्तान को दूसरी सफलता मिली। सेट बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को हसन अली ने 42 रन के निजी स्कोर पर चलता किया. ख्वाजा ने इस पारी में 5 चौके लगाए. उनका विकेट गिरने तक टीम का स्कोर 108 रन पर 1 विकेट है.

09:39 AM

AUS vs PAK Live Score: पहला सेशन ऑस्ट्रेलिया के नाम 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच में मेहमान टीम ने टॉस जीता और गेंदबाजी चुनी. ऑस्ट्रेलिया ओपनर्स ने पहला सेशन अपने नाम किया. हालांकि, लंच से ठीक पहले डेविड वॉर्नर आउट हो गए. उन्होंने 38 रन बनाए. वहीं, उस्मान ख्वाजा 36 रन बनाकर नाबाद रहे. लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 90 रन रहा.

Trending news