53 साल में पहली बार: टीम इंडिया में खेलने का सपना टूटा, तो USA में मचाया तांडव, मिलिंद ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12445261

53 साल में पहली बार: टीम इंडिया में खेलने का सपना टूटा, तो USA में मचाया तांडव, मिलिंद ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

USA vs UAE: टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर करने वाली यूएसए की टीम एक बार फिर चर्चा में है. मेगा इवेंट में पाकिस्तान को रौंदने वाली क्रिकेट की नवजात टीम के एक प्लेयर ने वर्ल्ड क्रिकेट में खलबली मचा दी है. यह कोई और नहीं बल्कि भारतीय मूल के मिलिंद कुमार हैं, जिनका टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना अधूरा रह गया था. 

 

Milind Kumar

USA vs UAE: टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर करने वाली यूएसए की टीम एक बार फिर चर्चा में है. मेगा इवेंट में पाकिस्तान को रौंदने वाली क्रिकेट की नवजात टीम के एक प्लेयर ने वर्ल्ड क्रिकेट में खलबली मचा दी है. टी20 वर्ल्ड कप में मोनांक पटेल और सौरभ नेत्रवलकर जैसे भारतीय मूल के प्लेयर्स ने सुर्खियां बटोरी थीं. लेकिन इस बार मिलिंद कुमार ने यूएई के खिलाफ एक वनडे मुकाबले में तांडव मचाया है. ये वही मिलिंद कुमार हैं जिनका टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना अधूरा रह गया था. 

मिलिंद कुमार ने वनडे में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

मुकाबले में यूएई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर लिया. महज 74 के स्कोर पर यूएसए की टीम ने 3 विकेट भी खो दिए थे, लेकिन फिर बैटिंग करने आते हैं सैतेजा मुकमल्ला और मिलिंद कुमार. दोनों बल्लेबाजों ने यूएई को नाको चने चबवा दिए. सैतेजा 99 गेंद में 107 रन की पारी खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे. लेकिन मिलिंद कुमार ने खूंट गाड़ लिया था. पारी के अंत तक मिलिंद क्रीज पर जमे रहे, उन्होंने शतक ठोक वनडे क्रिकेट के इतिहास में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है. 

ये भी पढ़ें.. विराट नहीं.. सचिन से ज्यादा 3 बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट में बनाए शतक, एक को नहीं मिला मौका

मिलिंद ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

यूएसए की टीम आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2027 में जगह बनाने के लिए लीग-2 चरण में शानदार प्रदर्शन करती नजर आ रही है. अमेरिका ने दूसरे स्थान पर कब्जा कर रखा है. यूएई के खिलाफ मुकाबले में टीम ने 136 रन से बड़ी जीत दर्ज की, जिसमें मिलिंद कुमार ने शतक ठोक वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया. मिलिंद वनडे क्रिकेट के 53 साल के इतिहास में 155 रन बनाकर पारी खत्म करने वाले पहले बल्लेबाज बन चुके हैं. उन्होंने 110 गेंद में 155 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 16 चौके और 5 छक्के शामिल थे. 150 से लेकर 159 तक 63 बल्लेबाजों ने वनडे में स्कोर किए हैं. लेकिन मिलिंद कुमार पहले ऐसे बैटर हैं जिन्होंने 155 रन पर पारी को खत्म किया है. 

कैसी रही मिलिंद की कहानी?

33 साल के मिलिंद कुमार ने साल 2010 में दिल्ली टीम के लिए घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था. 3 साल बाद उन्होंने सिक्किम में जाने का फैसला किया. त्रिपुरा टीम में भी अपना योगदान दिया, लेकिन टीम इंडिया की तरफ से कोई कॉल नहीं आया. आईपीएल में मिलिंद दिल्ली और बेंगलुरू टीम का हिस्सा थे लेकिन डेब्यू नहीं हुआ. अमेरिका में उन्होंने 2021 में माइनर लीग क्रिकेट में हिस्सा लिया. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी टीम के लिए योगदान दिया और अब वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. मिलिंद कुमार ने यूएई के खिलाफ अपनी टीम को 339 के स्कोर तक पहुंचा दिया और टीम ने 136 रन से जीत दर्ज की. 

Trending news