1996 से कायम मोहम्मद अजहरुद्दीन का महारिकॉर्ड, लांस क्लूजनर को दिन में दिखा दिए थे तारे
Advertisement
trendingNow12403655

1996 से कायम मोहम्मद अजहरुद्दीन का महारिकॉर्ड, लांस क्लूजनर को दिन में दिखा दिए थे तारे

पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे अब तक कोई भी भारतीय तोड़ नहीं पाया है. उन्होंने 1996 में हुए एक टेस्ट मैच यह रिकॉर्ड सेट किया था.

1996 से कायम मोहम्मद अजहरुद्दीन का महारिकॉर्ड, लांस क्लूजनर को दिन में दिखा दिए थे तारे

Mohammad Azharuddin : भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड सेट किया है, जिसे भारत का कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं पाया है. उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में यह रिकॉर्ड सेट 1996 में बनाया, जिसकी कोई भारतीय बल्लेबाज अब तक बराबरी भी नहीं कर सका है. अजहरुद्दीन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1996 के हुए टेस्ट मैच में घातक ऑलराउंडर लांस क्लूजनर की जमकर धुनाई की थी. क्लूजनर के एक ओवर में तो अजहरुद्दीन उनके पीछे ही पड़ गए और इसी ओवर में उन्होंने एक रिकॉर्ड भी बना दिया.

अजहरुद्दीन का महारिकॉर्ड

दरअसल, मोहम्मद अजहरुद्दीन टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा चौके जमाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1996 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए एक टेस्ट मैच में यह कमाल किया. अजहरुद्दीन ने इस मैच की पहली पारी में शानदार बैटिंग करते हुए शतक जड़ा था. उन्होंने 109 रन की पारी खेली थी. इस पारी के दौरान ही उन्होंने पूर्व घातक ऑलराउंडर लांस क्लूजनर के ओवर में लगातार 5 चौके जड़े, जो रिकॉर्ड बन गया. उनका यह रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. दूसरी पारी में भी अजहरुद्दीन ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और अर्धशतक ठोका

लगातार 6 चौके भी जड़ चुके हैं बल्लेबाज

टेस्ट मैच के एक ओवर में लगातार 6 चौके लगाने का रिकॉर्ड भी तीन बल्लेबाजों ने अपने नाम किया हुआ है. श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या यह करिश्मा कर चुके हैं. उन्होंने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ जेम्स एंडरसन के ओवर में यह कारनामा किया. वेस्टइंडीज के रामनरेश सरवन ने भारत के खिलाफ 2006 में मुनाफ पटेल के ओवर में लगातार 6 चौके जमाए थे. क्रिस गेल भी ऐसा कर चुके हैं. उन्होंने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैथ्यू होगार्ड के ओवर में 6 चौके लगाए थे.

टेस्ट मैच में लगातार गेंदों पर सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज

6 चौके - सनथ जयसूर्या 
6 चौके रामनरेश सरवन 
6 चौके - क्रिस गेल 
5 चौके - मार्कस ट्रेस्कोथिक 
5 चौके - मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत  के लिए सबसे ज्यादा)
5 चौके - डीडब्ल्यू हुक्स 
5 चौके - आरई रेडमंड 
5 चौके - डीटी लिंडसे 
5 चौके - रिची बेनाउड 

अजहरुद्दीन के नाम यह धांसू रिकॉर्ड भी

अजहरुदीन के नाम डेब्यू से लेकर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस दिग्गज ने लगातार तीन मैचों में सेंचुरी ठोकी थी, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. दुनिया में कई बल्लेबाज डेब्यू से लेकर लगातार दो टेस्ट मैचों में तो शतक लगा पाए हैं, लेकिन 3 मैचों में शतक लगाने का कमाल सिर्फ अजहरुद्दीन के नाम है. अजहरुद्दीन ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. 99 टेस्ट खेलते हुए इस दिग्गज ने 6215 रन बनाए. वहीं, 334 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 9378 रन भी बनाए. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 29 शतक भी हैं.

Trending news