17 SIX... IND-NZ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला क्रिकेटर, चौंकाने वाला है नाम
Advertisement
trendingNow12471250

17 SIX... IND-NZ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला क्रिकेटर, चौंकाने वाला है नाम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 16 अक्टूबर से शुरू हो रही है. पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज की शुरुआत से पहले हम एक इंटरेस्टिंग रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं कि सबसे ज्यादा छक्के भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में किसने लगाए हैं?

17 SIX... IND-NZ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला क्रिकेटर, चौंकाने वाला है नाम

IND vs NZ Test Matches Most Sixes Record: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है. पहला मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं, दूसरा टेस्ट 24 अक्टूबर से पुणे में और तीसरा व आखिरी टेस्ट मुकाबला 1 नवंबर से मुंबई में खेला जाएगा. इस सीरीज में कई रिकॉर्ड टूटते और बनते नजर आएंगे. हालांकि, सीरीज शुरू होने से पहले हम एक ऐसा इंटरेस्टिंग रिकॉर्ड लेकर आए हैं, जिसे जानकार फैंस हैरान रह जाएंगे. यह रिकॉर्ड है भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का. चलिए जानते हैं...

किसके नाम सबसे ज्यादा छक्के?

अगर आप सोच रहे हैं वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, एमएस धोनी या ब्रेंडन मैकुलम इस लिस्ट में टॉप पर होंगे तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. दरअसल, भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड एक भारतीय गेंदबाज के नाम है. जी हां, अपनी घूमती गेंदों से दिग्ग्गज बल्लेबाजों को चमका देने वाला एक पूर्व भारतीय बॉलर इस लिस्ट में टॉप पर है.

स्पिन मास्टर के नाम रिकॉर्ड

यह स्पिन मास्टर और कोई नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हरभजन सिंह हैं. लगा न झटका! पर आंकड़ों के हिसाब से हरभजन सिंह की अब तक भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बने हुए हैं. उन्होंने 13 मैच खेलते हुए 17 छक्के लगाए. हैरान करने वाली यह भी है कि दूसरे नंबर पर भी गेंदबाज ही है. न्यूजीलैंड के टीम साउदी ने 15 छक्के लगाए हैं.

2010 से बने हुए हैं नंबर-1

हरभजन सिंह इस रिकॉर्ड लिस्ट में 2010 से नंबर-1 बने हुए हैं. न्यूजीलैंड के टीम साउदी के अलावा कोई भी वर्तमान क्रिकेट भज्जी के इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचने में कामयाब नहीं हुआ है. बता दें कि हरभजन सिंह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2010 में कानपुर में खेला था. बता दें कि हरभजन सिंह ने अपने टेस्ट करियर में दो ही शतक बनाए और दोनों न्यूजीलैंड के खिलाफ ही आए.

मैकुलम-सहवाग जैसे दिग्गज लिस्ट में नीचे

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग और ब्रेंडन मैकुलम जैसे दिग्गज बल्लेबाज नीचे हैं. मैकुलम ने 10 टेस्ट मैचों में 13 छक्के लगाए और तीसरे स्थान पर हैं. सौरव गांगुली 11 छक्कों के साथ चौथे स्थान पर हैं. वहीं, पूर्व विस्फोटक भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग 10 छक्कों के साथ सातवें नंबर पर हैं.

Trending news