T20 World Cup: MS Dhoni को Team India का Mentor बनाने पर बवाल, इस वजह से फंसा है पेंच
X

T20 World Cup: MS Dhoni को Team India का Mentor बनाने पर बवाल, इस वजह से फंसा है पेंच

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के लिए एमएस धोनी (MS Dhoni) को टीम इंडिया (Team India) का मेंटर (Mentor) बनाए जाने पर जहां फैंस खुश हैं, वहीं इसको लेकर बवाल मच गया है.

T20 World Cup: MS Dhoni को Team India का Mentor बनाने पर बवाल,  इस वजह से फंसा है पेंच

नई दिल्ली: 'कैप्टन कूल' एमएस धोनी (MS Dhoni) की आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के लिए टीम इंडिया (Team India) का मेंटर (Mentor) बनाया गया है. जिसको लेकर बीसीसीआई (BCCI) में ही बवाल मच गया है.

धोनी के खिलाफ शिकायत

बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल (BCCI Apex Council) को एमएस धोनी (MS Dhoni) के खिलाफ शिकायत मिली है, जिसमें उनकी नियुक्ति को हितों के टकराव के नियमों का उल्लघंन बताया गया है. इसके मुताबिक एक शख्स दो पदों पर काबिज नहीं हो सकता. गौरतलब है कि धोनी आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के कप्तान भी हैं.

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया के मेंबर को कोरोना होने से सनसनी, मैनचेस्टर टेस्ट पर सस्पेंस पैदा

संजीव गुप्ता ने लिया आड़े हाथ

मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ के पूर्व आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने एपेक्स काउंसिल के सदस्यों को एक लेटर भेजा है कि धोनी की नियुक्ति हितों के टकराव के नियमों का उल्लघंन है जिसमें एक शख्स दो पदों पर काबिज नहीं हो सकता. गुप्ता पहले भी खिलाड़ियों और प्रशासकों के खिलाफ हितों के टकराव की कई शिकायतें दर्ज करा चुके हैं.
 

इस नियम से फंस गया पेंच

बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘हां, गुप्ता ने शीर्ष परिषद के सदस्यों को एक लेटर भेजा है जिसमें सौरव गांगुली और जय शाह शामिल हैं. उन्होंने बीसीसीआई के संविधान की धारा 38 (4) का हवाला दिया है जिसके अनुसार एक व्यक्ति 2 अलग अलग पदों पर काम नहीं कर सकता. शीर्ष परिषद को इसके प्रभावों की जांच के लिए अपनी कानूनी टीम से सलाह की जरूरत होगी.’

 

 

बीसीसीआई को देनी होगी सफाई

धोनी एक तरफ टीम के खिलाड़ी हैं और दूसरी ओर राष्ट्रीय टीम के मेंटोर भी होंगे जिससे सवाल उठते हैं और इसके लिए सफाई की जरूरत है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया था और इसी मौके पर धोनी को इसआईसीसी टूर्नामेंट के लिए टीम का मेंटर नियुक्त किया गया था.
 

कामयाब कप्तान रहे हैं धोनी

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे कामयाब कप्तानों में शुमार विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी की अगुवाई में भारत ने 2 वर्ल्ड कप खिताब - दक्षिण अफ्रीका में 2007 टी20 विश्व कप और भारत में 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीते हैं. धोनी इस समय अपनी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हैं और यूएई में 19 सितंबर से बहाल होने वाली टी20 लीग की तैयारियों में जुटे हैं.

शानदार है धोनी का करियर

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने पिछले साल 15 अगस्त को इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए संन्यास का ऐलान करते हुए वर्ल्ड क्रिकेट को हैरान कर दिया था और इसके बाद से उन्होंने एक बार भी इसके बारे में बात नहीं की है. धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रमश: 4,876, 10,773 और 1,617 रन बनाए हैं.

Trending news