IPL 2024: न धोनी.. न रोहित और न कोहली, आईपीएल में चैंपियंस के युग का अंत, क्या भविष्य में मिलेंगे ऐसे कप्तान?
Advertisement
trendingNow12167914

IPL 2024: न धोनी.. न रोहित और न कोहली, आईपीएल में चैंपियंस के युग का अंत, क्या भविष्य में मिलेंगे ऐसे कप्तान?

MS Dhoni Captaincy: आईपीएल 2024 के आगाज में महज 24 घंटे का समय बचा हुआ है. लेकिन अचानक फैंस के लिए एक बुरी खबर आ गई है. फैंस के दिलों पर राज करने वाले एमएस धोनी ने आगामी सीजन से पहले युवा ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपकर सभी को चौंका दिया है. जिसके बाद चैंपियंस के एक युग का अंत नजर आया. 

MS Dhoni, Rohit Sharma and Virat Kohli (X)

MS Dhoni: एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा, 3 ऐसे खिलाड़ी जो दुनिया के सबसे महान कप्तानों में शुमार रहे. बात चाहे इनके खेल की हो या फिर बतौर कप्तान देश के लिए इनके योगदान की, हर तरीके से इस तिकड़ी ने फैंस का दिल जीता. तीनों महारथियों ने भारतीय टीम को ही यादगार जीत नहीं दिलाई बल्कि आईपीएल में भी सालों-साल अपनी कप्तानी की गूंज फैलाई. लेकिन अब इस युग का अंत आईपीएल के 17वें सीजन में हो चुका है. इस सीजन में रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी में से कोई भी कप्तान नहीं है. 

एमएस धोनी ने छोड़ी कप्तानी

वह साल 2008 था जब धोनी की कप्तानी के युग की शुरुआत हुई. इसके 2 साल बाद ही धोनी ने सीएसके को लगातार 2 बार खिताबी जीत दिलाई. इसके बाद माही से कप्तान धोनी बनने का सफर शुरू हो गया और 7 नंबर की जर्सी के इस खिलाड़ी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. एक तरफ माही ने भारतीय टीम में आईसीसी ट्रॉफियों का सूखा खत्म किया और भारत को 3 आईसीसी ट्रॉफियों का मालिक बनाया. वहीं, दूसरी तरफ आईपीएल में धोनी कद ऐसा बढ़ा कि उन्होंने 16 साल तक टीम का नेतृत्व किया. इस सफर में धोनी ने सीएसके की टीम को 5 ट्रॉफियां जिताई हैं. साल 2023 में टीम को ट्रॉफी दिलाने के बाद 17वें सीजन में धोनी ने खुद कप्तानी से किनारा कर लिया है. अब उन्होंने आईपीएल 2024 से महज 24 घंटे पहले टीम के युवा ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कमान सौंप दी है.  

विराट भी नहीं हैं कप्तान

विराट कोहली की कप्तानी का सफर भी काफी यादगार रहा. भले ही 18 नंबर की जर्सी पहने एक युवा लड़का आईपीएल में अपनी आरसीबी को और बतौर कप्तान टीम इंडिया को ट्रॉफी नहीं दिला सका. लेकिन यह वो खिलाड़ी है जो सचिन-सचिन के नारों के विराट बनता नजर आया. यह वो नाम है जिसके सामने बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स पैर चूमते नजर आए. लेकिन बात करें कप्तानी की, तो विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की लेकिन एक दौर ऐसा आया जब वो कंट्रोवर्सी का शिकार हो गए. साल 2021 में विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट से एक-एक करके कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद विराट ने फैंस के दिलों पर राज करने वाली आरसीबी की कप्तानी से भी किनारा कर लिया था. 

रोहित को लेकर हुई कंट्रोवर्सी

आईपीएल में रोहित शर्मा को दूसरा एमएस धोनी कहें तो गलत नहीं होगा. वह साल 2013 था जब मुंबई इंडियंस ने एक युवा को टीम की कमान सौंपने का फैसला किया. वो रोहित शर्मा थे, जिन्होंने मुंबई इंडियंस को जीरो से हीरो बना दिया. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई ने धोनी के बराबर सबसे ज्यादा 5 बार ट्रॉफी जीती. लेकिन आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी ने रोहित से कप्तानी लेकर सभी को चौंका दिया. जिसे लेकर टीम को आलोचनाओं का भी शिकार होना पड़ा. मुंबई ने हार्दिक पांड्या को टीम की कमान सौंपी है.

इस तरह से दिग्गजों की कप्तानी के युग का अंत हो चुका है. भले ही फ्रेंचाइजियां और भारतीय क्रिकेट भविष्य को देखते हुए युवाओं पर फोकस कर रहा है. लेकिन धोनी, रोहित और कोहली ने भारतीय क्रिकेट और आईपीएल में इन फ्रेंचाइजियों का कद ऊंचा किया है वह अविश्वसनीय है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट को इस तरह के कप्तान मिलना ईद का चांद साबित हो सकता है.

Trending news