VIDEO: धोनी ने 'बिजली की रफ्तार' से की स्टंपिंग, महज 0.12 सेकंड में उड़ा दी गिल्लियां

धोनी विकेट के पीछे अपनी चुस्ती-फुर्ती के लिए जाने जाते हैं. इसका नजारा एक बार फिर भारत-अफगानिस्तान के बीच मंगलवार को खेले गए एशिया कप के सुपरफोर मुकाबला में देखने को मिला. 

VIDEO: धोनी ने 'बिजली की रफ्तार' से की स्टंपिंग, महज 0.12 सेकंड में उड़ा दी गिल्लियां
धोनी ने अफगानिस्तान के बल्लेबाज जावेद अहमदी को स्टंप करके पवेलियन भेज दिया...

दुबई: धोनी विकेट के पीछे अपनी चुस्ती-फुर्ती के लिए जाने जाते हैं. इसका नजारा एक बार फिर भारत-अफगानिस्तान के बीच मंगलवार को खेले गए एशिया कप के सुपरफोर मुकाबला में देखने को मिला. धोनी ने अफगानिस्तान के बल्लेबाज जावेद अहमदी को स्टंप करके पवेलियन की ओर रवाना कर दिया. ये सब इतने कम समय में हुआ कि जावेद को जब तक समझ में आया तब तक धोनी उनकी गिल्लियां उड़ा चुके थे. अहमदी ने 30 गेंदों में महज 5 रन ही बना सके. 

12.4 ओवर में धोनी ने दिखाया ये कमाल
ये वाकिया 12.4वे ओवर का है. गेंदबाज रवींद्र जडेजा के सामने जावेद अहमदी बॉल की लाइन मिस कर गए लेकिन धोनी ने कोई गलती नहीं की. धोनी ने बिजली की रफ्तार से महज 0.12 सेकंड में गिल्लियां उड़ा दी. जावेद शुरुआत से संघर्ष कर रहे थे. इस तरह से 67 रन के स्कोर पर जडेजा-धोनी की जोड़ी ने भारत को पहला ब्रेकथ्रू दिला दिया. भारत के खिलाफ टास जीतकर अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी कर रहा है. भारतीय टीम में पांच बदलाव किए गए हैं. नियमित कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को विश्राम दिया गया है. इसके चलते महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय टीम की कमान संभाले हुए हैं. 

 

 

धोनी 200 वनडे में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय बने
महेंद्र सिंह धोनी लगभग दो साल पहले कप्तानी छोड़ने के बाद मंगलवार को एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में कप्तान के रूप में उतरे. इसके साथ ही 200 वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय बने. छह दिन में चार मैच खेलने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और उप कप्तान शिखर धवन को आराम दिया गया जिसके बाद भारत के सबसे सफल कप्तान धोनी मैच रैफरी एंडी पाइक्राफ्ट और अफगनिस्तान के कप्तान असगर अफगान के साथ टॉस के लिए उतरे. 

धोनी ने कभी अपने करियर में आंकड़ों को तरजीह नहीं दी. उन्होंने 90 टेस्ट खेलने के बाद खेल के लंबे फॉर्मेट को अलविदा कहा जबकि वह 100 टेस्ट के उपलब्धि हासिल कर सकते थे. उन्होंने जनवरी 2017 में जब वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया तो उनके प्रशंसक अधिक हैरान नहीं थे. धोनी के पास हालांकि भारत के लिए 200 वनडे मैचों में कप्तानी करने का मौका था. टॉस के समय रसेल आर्नोल्ड के सवाल का जवाब देते हुए धोनी ने कहा, "मैंने 199 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है इसलिए यह मुझे 200 करने का मौका देता है। यह किस्मत है और मैंने हमेशा किस्मत पर यकीन किया है." 

MS dhoni
धोनी की अगुआई में भारत ने 110 मैच जीते हैं और वह सर्वाधिक जीत के मामले में पोंटिंग (165) के बाद दूसरे स्थान पर हैं...

जब यह पूछा गया कि क्या उन्होंने कभी सोचा था कि वे 200 मैचों में कप्तानी कर पाएंगे तो धोनी ने कहा, "एक बार कप्तानी छोड़ने के बाद यह मेरे नियंत्रण में नहीं है." सुनील गावस्कर ने इस दौरान प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘शत प्रतिशत वह सबसे लोकप्रिय भारतीय कप्तान है." अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में धोनी से अधिक मैचों में कप्तानी ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी के लिए रिकी पोंटिंग (230) और न्यूजीलैंड के लिए स्टीफन फ्लेमिंग (218) ने ही की है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.