Big Record: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब नाथन लियोन, अश्विन भी अभी तक नहीं बना पाए ये महारिकॉर्ड
Advertisement

Big Record: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब नाथन लियोन, अश्विन भी अभी तक नहीं बना पाए ये महारिकॉर्ड

ENG vs AUS, Ashes 2023: 35 साल के ऑस्ट्रेलिया के महान ऑफ स्पिनर नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने की दहलीज पर खड़े हैं. नाथन लियोन इंग्लैंड के खिलाफ इस पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में एक ऐसा रिकॉर्ड बना देंगे, जो आज तक भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी नहीं बना पाए हैं.

Big Record: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब नाथन लियोन, अश्विन भी अभी तक नहीं बना पाए ये महारिकॉर्ड

Nathan Lyon Records: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से हाई-प्रोफाइल एशेज टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जाएगा. ये मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा. 35 साल के ऑस्ट्रेलिया के महान ऑफ स्पिनर नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने की दहलीज पर खड़े हैं. नाथन लियोन इंग्लैंड के खिलाफ इस पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में एक ऐसा रिकॉर्ड बना देंगे, जो आज तक भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी नहीं बना पाए हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलिया के महान ऑफ स्पिनर नाथन लियोन इंग्लैंड के खिलाफ इस पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 13 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे करने का महारिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. नाथन लियोन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक 120 टेस्ट मैचों में 487 विकेट हासिल किए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ इस पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 13 विकेट लेते ही ये ऑफ स्पिन गेंदबाज 500 टेस्ट विकेट्स का आंकड़ा पूरा करते हुए इतिहास रच देगा. भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 500 टेस्ट विकेट्स के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाए हैं.

अश्विन भी अभी तक नहीं बना पाए ये महारिकॉर्ड 

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अभी तक 92 टेस्ट मैचों में 474 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन 500 टेस्ट विकेट्स के जादुई आंकड़े से अभी भी 26 विकेट दूर हैं. नाथन लियोन की बात करें तो वह इंग्लैंड के खिलाफ इस पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 13 विकेट लेकर 500 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले दुनिया के चौथे और ऑस्ट्रेलिया के दूसरे स्पिनर बन जाएंगे. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न और भारत के अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक सिर्फ दिवंगत लेग स्पिनर शेन वॉर्न ही ये कमाल कर पाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं. मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट हासिल किए हैं. ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत लेग स्पिनर शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट हासिल कर चुके हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 800 टेस्ट विकेट

2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 टेस्ट विकेट

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 685 टेस्ट विकेट

4. अनिल कुंबले (भारत) - 619 टेस्ट विकेट

5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) - 582 टेस्ट विकेट

6. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 टेस्ट विकेट

7. कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) - 519 टेस्ट विकेट

8. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) - 487 टेस्ट विकेट

9. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 474 टेस्ट विकेट 

Trending news