NZ vs SA: पहली बार न्यूजीलैंड बनी महिला T20 वर्ल्ड कप चैंपियन, फाइनल में साउथ अफ्रीका को चटाई धूल
Advertisement
trendingNow12481134

NZ vs SA: पहली बार न्यूजीलैंड बनी महिला T20 वर्ल्ड कप चैंपियन, फाइनल में साउथ अफ्रीका को चटाई धूल

Women's T20 World Cup Final 2024 Winner: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 32 रन से रौंदकर न्यूजीलैंड की टीम चैंपियन बनी. यह पहला मौका है, जब न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया है.

NZ vs SA: पहली बार न्यूजीलैंड बनी महिला T20 वर्ल्ड कप चैंपियन, फाइनल में साउथ अफ्रीका को चटाई धूल

NZ vs SA, Women's T20 World Cup Final Highlights: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 32 रन से रौंदकर न्यूजीलैंड की टीम चैंपियन बनी. यह पहला मौका है, जब न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया है. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हुए मुकाबले में पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड ने सूजी बेटस (32), अमेलिया केर (43) और ब्रूक हालीडे (38) के दम पर 158/5 का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में बोर्ड पर लगाया. टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज पूरे ओवर खेलकर सिर्फ 126/9 के स्कोर तक ही पहुंच सके और 32 रन से मुकाबला हार गए.

साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज रहे फ्लॉप

साउथ अफ्रीका बल्लेबाजों से इस मैच में बेहद ही घटिया प्रदर्शन देखने को मिला. लौरा वोल्वार्ट (33) को छोड़ दें तो टीम का कोई भी बल्लेबाज 20 रन का निजी स्कोर भी नहीं बना पाया. टारगेट का पीछा करते हुए ओपनर लौरा ने तंजीम ब्रिट्स के साथ मिलकर शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़े. पहले तंजीम और फिर लौरा के आउट होते ही साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखरती चली गई. रोजमेरी मैर और अमेलिया केर ने कीवी टीम की ओर से 3-3 विकेट चटकाए. ईडन कारसन, फ्रान जोनास और ब्रूक हालीडे को एक-एक सफलता मिली.

ब्रूक-अमेलिया की शानदार बैटिंग

ओपनिंग करते हुए सूजी बेट्स के 32 रनों के बाद मिडिल ऑर्डर में अमेलिया केर ने शानदार बैटिंग की और 38 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 43 रन बनाए. वहीं, ब्रूक हालीडे ने 28 गेंदों में 38 रन की पारी खेली. इन तीनों के दम पर न्यूजीलैंड ने 158 रन का स्कोर खड़ा किया. साउथ अफ्रीका के लिए नोनकुलुलेको मलाबा ने 2, जबकि आयबोंगा खाका, क्लो ट्रायन और नदिने क्लर्क ने एक-एक विकेट लिया.

पहली बार चैंपियन बना न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट तीन पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में सफल रही है. इससे पहले 2009 और 2010 में टीम फाइनल तक पहुंचकर खिताब जीतने से चूक गई थी. साउथ अफ्रीका का यह पहला ही फाइनल का, जिसे जीतने में टीम सफल नहीं हो सकी. सबसे ज्यादा महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है, जिसने 6 बार यह ट्रॉफी अपने नाम की. वहीं, एक-एक बार इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें चैंपियन बनी हैं.

Trending news