वनडे वर्ल्ड कप में भारत नहीं बना चैंपियन, फिर भी लगी अरबों लॉटरी, अर्थव्यवस्था में हो गया सुधार
Advertisement
trendingNow12425591

वनडे वर्ल्ड कप में भारत नहीं बना चैंपियन, फिर भी लगी अरबों लॉटरी, अर्थव्यवस्था में हो गया सुधार

ODI World Cup 2023: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में चैंपियन बनकर वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खिताबी जीत का मलाल खत्म किया. भले ही उस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने ट्ऱॉफी नहीं जीती. लेकिन आईसीसी की रिपोर्ट में पता चला कि भारत ने मोटी कमाई की. 

 

Team India

ICC Report: भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में चैंपियन बनकर वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खिताबी जीत का मलाल खत्म किया. भले ही उस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने ट्ऱॉफी नहीं जीती. लेकिन आईसीसी की रिपोर्ट में पता चला कि भारत ने मोटी कमाई की.  आईसीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि भारत को वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी से बड़ा फायदा हुआ. जिसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है. 

25 लाख फैंस ने लिया भाग

वनडे वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर से लेकर 19 नवंबर तक खेला गया था और फैंस का जमावड़ा भारत के हर कोने में देखने को मिला. 10 शहरों (अहमदाबाद, बेंगुलरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पूणे) ने मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी की. आईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान 25 लाख दर्शकों ने क्रिकेट के त्योहार में जोर-शोर से भाग लिया.

ये भी पढ़ें.. नो बाउंड्री चैलेंज: गावस्कर के पार्टनर के नाम नायाब रिकॉर्ड, बिन बाउंड्री ठोके इतने रन कि बॉलर-फील्डर हुए लाचार

हजारों-करोड़ों की हुई कमाई

वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करने से भारत के शहरों में पर्यटन, आवास, यात्रा और भोजन आदि से 861.4 मिलियन का फायदा देश को हुआ. 11637 करोड़ रुपये की कमाई से भारत की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ा. मेगा इवेंट से हजारों नौकरियां भी पैदा हुईं. ऐसा पहली बार हुआ जब 75 प्रतिशत दर्शकों ने क्रिकेट के इस महाकुंभ में हिस्सा लिया. वर्ल्ड कप की वजह 19 फीसदी विदेशी दर्शकों ने भारत की यात्रा की. भारत में प्रवास के दौरान विदेशी क्रिकेट फैंस ने कई पर्यटन स्थलों का भी लुत्फ उठाया. इसकी मदद से 281.2 मिलियन डॉर का आर्थिक प्रभाव देखने को मिला है. 

नौकरियों से सुधरी अर्थव्यवस्था

वर्ल्ड कप की मेजबानी में 48 हजार से अधिक नौकरियां खुलीं. इससे अर्थव्यवस्था में 18 मिलनयन डॉलर का फायदा देखने को मिला. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ एलर्डिस ने कहा, 'आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 ने क्रिकेट में आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया. भारत को 1.39 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लाभ हुआ. इस दौरा हजारों नौकरियां भी पैदा हुईँ. जिसके चलते भारत को एक मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में प्रदर्शित किया गया.'

Trending news