शाहिद अफरीदी ने किया सबसे बड़े झूठ का खुलासा, कहा- मेरी उम्र वो नहीं, जो सब जानते हैं

शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे, 99 टी20 और 27 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने 2016 टी20 विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया था. 

शाहिद अफरीदी ने किया सबसे बड़े झूठ का खुलासा, कहा- मेरी उम्र वो नहीं, जो सब जानते हैं
शाहिद अफरीदी ने 1996 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. तब उनकी उम्र 16 साल की बताई गई थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) उन क्रिकेटरों में से एक हैं, जो अपने खेल से ज्यादा विवादों के कारण चर्चा में रहे हैं. अपनी आदत के अनुसार एक बार फिर यह खिलाड़ी क्रिकेट के इतर अन्य कारणों से चर्चा में है. इस बार उन्होंने अपने ही बारे में एक झूठ का खुलासा किया है. अफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गैम चैंजर’ (Game Changer) में माना है कि वे अपने क्रिकेट करियर में अभी तक उम्र छुपाते हुए आए थे. उन्होंने लिखा है कि आधिकारिक दस्तावेजों में उनकी गलत उम्र दर्ज है. 

वेबसाइट क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, अफरीदी ने अपनी आत्मकथा मे लिखा है कि वह 1975 में जन्मे थे, ना कि 1980 में. हालांकि पाकिस्तान के इस पूर्व कप्तान ने अपनी जन्मतिथि का महीना और दिन नहीं बताया है. लेकिन एक बात साबित हो गई है कि अफरीदी अभी तक झूठी उम्र के साथ क्रिकेट खेल रहे थे. आधिकारिक दस्तावेज में अफरीदी का जन्म एक मार्च 1980 दर्ज है. शाहिद अफरीदी ने 398 वनडे, 99 टी20 और 27 टेस्ट मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: सुनील गावस्कर को भरोसा- विश्व कप में धोनी मचाएंगे धमाल

शाहिद अफरीदी ने 1996 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. तब उनकी उम्र 16 साल की बताई गई थी. अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में लिखा है, ‘तब मैं रिकार्ड में 19 साल का था ना कि 16 साल. मेरा जन्म 1975 में हुआ है. हां अधिकारियों ने मेरी उम्र गलत दर्ज की थी.’

शाहिद अफरीदी ने इसी बयान के साथ स्थिति को और अस्पष्ट कर दिया है. एक तरफ वे कह रहे हैं कि उनका जन्म 1975 में हुआ है. इस लिहाज से जब उन्होंने पदार्पण किया तब वे 20 या 21 साल के थे. जबकि, अफरीदी खुद अपनी किताब में कह रहे हैं कि तब वे 19 साल के थे. 

अब सवाल यह है कि अफरीदी अपने अभी तक अपनी उम्र को लेकर चुप्पी क्यों साध रखी थी? अब जबकि उन्होंने अपनी असल उम्र का खुलासा खुद कर दिया है तो क्या आईसीसी इस संबंध में कोई फैसला लेगा? अफरीदी ने 2016 टी20 विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया था. वे हालांकि कुछ टी20 लीगों में खेलते आ रहे हैं. 

(इनपुट: आईएएनएस)