AUSvsPAK: स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 73 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे तेजी से 7000 रन पूरे किए

Australia vs Pakistan: 30 साल के स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान डॉन ब्रैडमैन के कुल रन के आंकड़े को भी पार कर लिया.

AUSvsPAK: स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 73 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे तेजी से 7000 रन पूरे किए
स्टीव स्मिथ 2019 में छह टेस्ट की नौ पारियों में 814 रन बना चुके हैं. (फोटो: Reuters)

एडिलेड: गजब की फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से रन बनाने वाले क्रिकेटर भी बन गए हैं. स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) ने यह रिकॉर्ड शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान किया. स्मिथ ने अपनी 126वीं पारी में 7 हजार रन का आंकड़ा पार किया. इसके साथ ही उन्होंने 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच दूसरा टेस्ट एडिलेड में खेला जा रहा है.

स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ (Pakistan vs Australia) इस डे-नाइट टेस्ट मैच में 36 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने जैसे ही 23वां रन लिया, वैसे ही उनके 7000 रन पूरे हो गए. स्टीव ने इसके साथ ही सबसे तेजी से 7000 रन बनाने का वॉली हैमंड ( Wally Hammond) का 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इंग्लैंड के हैमंड ने 131वीं पारी में 7 हजार रन पूरे किए थे. 

यह भी पढ़ें: 40 दिन के भीतर दूसरी बार फाइनल में भिड़ेंगी दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे की टीमें

सबसे तेजी से 7 हजार रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है. उन्होंने 134 पारियों में यह कारनामा किया था. सचिन तेंदुलकर को 7 हजार के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 136 पारियां खेलनी पड़ी थीं. विराट कोहली, गैरी सोबर्स और कुमार संगकारा ने 138-138 पारियों में 7 हजार रन पूरे किए थे. 

30 साल के स्टीव स्मिथ ने अपनी इस पारी के दौरान डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के आंकड़े को भी पार कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन (Donald Bradman) ने 52 मैचों में 6996 रन बनाए हैं. स्टीव अब 70 टेस्ट में 7013 रन बना चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: ENGvsNZ: ब्रॉड ने कराई इंग्लैंड की वापसी, पर बल्लेबाजों ने फिर किया निराश

स्टीव स्मिथ 2019 में छह टेस्ट की नौ पारियों में 814 रन बना चुके हैं. वे साल में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के ही मार्नस लैबुसचैग्ने (Marnus Labuschagne) साल में 829 रन बनाकर पहले नंबर पर हैं. भारत के मयंक अग्रवाल इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं.