Pulwama Attack: क्रिकेट स्टेडियमों से इमरान खान की तस्वीर हटाने को PCB ने बताया अफसोसजनक

Pulwama Attack: क्रिकेट स्टेडियमों से इमरान खान की तस्वीर हटाने को PCB ने बताया अफसोसजनक

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि भारत में इमरान की तस्वीरों को ढकना अफसोसजनक है. 

Pulwama Attack: क्रिकेट स्टेडियमों से इमरान खान की तस्वीर हटाने को PCB ने बताया अफसोसजनक

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के कुछ स्थलों से उसके पूर्व खिलाड़ियों की तस्वीरों को हटाया जाना ‘अफसोसजनक’ है और वह इस मुद्दे को अगले महीने आईसीसी की बैठक के दौरान बीसीसीआई के साथ उठाएगा. रविवार देर रात जारी बयान में पीसीबी के प्रबंध निदेशक वसीम खान ने कहा कि खेल ने हमेशा राजनीतिक तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाई है. आईसीसी की बैठक दुबई में होनी है लेकिन अभी इसकी तारीख तय नहीं है.

वसीम ने बयान में कहा, ‘‘हमारा हमेशा से मानना रहा है कि खेल और राजनीति को अलग रखा जाना चाहिए. इतिहास गवाह है कि खेल, विशेषकर क्रिकेट ने हमेशा लोगों और देशों के बीच खाई को पाटने में अहम भूमिका निभाई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सबसे ऐतिहासिक क्रिकेट क्लब और स्थल में से एक का पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य दिग्गज क्रिकेटरों की तस्वीर ढकना या हटाना बेहद अफसोसजनक कार्रवाई है.’’ 

पहले मुंबई में ढकी गई थी तस्वीर
पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान मारे गए थे. इस घटना के बाद मुंबई के क्रिकेट क्लब आफ इंडिया ने इमरान की तस्वीर को ढक दिया था जबकि पंजाब क्रिकेट संघ ने मोहाली स्टेडियम के अंदर विभिन्न स्थानों पर लगी पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरों को हटा दिया. मोहाली स्थित आईएस बिंद्रा स्टेडियम के अंदर लगी पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों की एक दर्जन से अधिक तस्वीरों को रविवार को हटा दिया. 

मोहाली में 14-15 तस्वीरें हटाई गईं
पीसीए के कोषाध्यक्ष अजय त्यागी ने बताया कि पीसीए ने पुलवामा हमले के शहीदों के साथ एकजुटता दिखाने और पाकिस्तान के खिलाफ अपना गुस्सा दिखाने के लिए आईएस बिंद्रा स्टेडियम के अंदर लगी पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीरों का हटाया है. उन्होंने बताया कि स्टेडियम के अंदर करीब 14-15 तस्वीरों को हटाया गया है. इनमें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान, वसीम अकरम, जावेद मियांदाद औ शाहिद अफरीदी प्रमुख हैं. त्यागी ने कहा कुछ क्लब हाउस तो कुछ तस्वीरें स्टेडियम के अंदर कॉरिडोर में और कुछ गैलरी में लगी हुई थीं. 

2011 के विश्वकप के मैच के बाद लगी थी तस्वीरें
कोषाध्यक्ष ने साथ ही कहा कि स्टेडियम के अंदर से 2011 में भारत-पाकिस्तान के बीच विश्व कप में खेले गए सेमीफाइनल मैच से जुड़ी सभी तस्वीरों को भी हटा दिया गया है. इस मैच को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी भी देखने आए थे. भारत ने इस मैच में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में कदम रखा था और बाद में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार यह खिताब जीता था.

भारतीय प्रोडक्शन कंपनी भी हटी पीएसएल से
पीसीबी के प्रबंध निदेशक ने साथ ही पुष्टि की कि भारत की प्रोडक्शन कंपनी आईएमजी रिलायंस पाकिस्तान सुपर लीग के बाकी मैचों में प्रोडक्शन से पीछे हट गई है. पुलवामा हमले के विरोध में आईएमजी रिलायंस ने पीएसएल के आधिकारिक प्रोडक्शन साझेदार के रूप में हटने की घोषणा की है. आईएमजी रिलायंस पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्तान सुपर लीग के प्रसारण से हट गया है. 

 पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के शोएब शेख और कामिल खान को संबोधित ईमेल में कहा गया है, ‘‘दो दिन पहले की दुर्भाग्यपूर्ण घटना, जिसमें भारतीय सैनिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी, को देखते हुए आईएमजी रिलायंस तुरंत प्रभाव से पीएसएल की प्रसारण सेवा से हट रहा है.’’ पीएसएल गुरुवार से दुबई में शुरू हुआ है. 

Trending news