Advertisement
photoDetails1hindi

भारत के इन 7 खिलाड़ियों के पास है बेशुमार दौलत, लेकिन फिर भी करते हैं सरकारी नौकरी

नई दिल्ली: क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को अक्सर बेशुमार दौलत मिलती है. इस मामले में भारतीय खिलाड़ी पूरी दुनिया से थोड़ा ऊपर ही हैं. टीम इंडिया के हर खिलाड़ी की कमाई करोड़ों में होती है. लेकिन इसके बावजूद भी कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो सरकारी नौकरी कर देश की सेवा करते हैं. आईए एक नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर. 

युजवेंद्र चहल

1/7
युजवेंद्र चहल

टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल सफेद गेंद क्रिकेट में भारत के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजो में से एक हैं. क्रिकेट खेलने के अलावा चहल ‘इनकम टैक्स डिपार्टमेंट’ में इंस्पेक्टर के पद पर भी कार्य करते हैं. 

उमेश यादव

2/7
उमेश यादव

भारतीय टेस्ट टीम के मुख्य तेज गेंदबाज उमेश यादव अपनी लहरती गेंदों के चलते पूरी दुनिया में मशहूर हैं. उमेश को स्पोर्ट्स कोटा के तहत भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्त हैं. बता दें कि एक क्रिकेटर बनने से पहले, उमेश पुलिस कांस्टेबल की नौकरी करना चाहते थे.

कपिल देव

3/7
कपिल देव

1983 में भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव ने काफी समय पहले क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. कपिल देव अब भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की नौकरी कर रहे हैं. 

जोगिंदर शर्मा

4/7
जोगिंदर शर्मा

2007 टी 20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए आखिरी ओवर फेंक कर जीत दिलाने वाले जोगिंदर शर्मा भी क्रिकेट करियर के बाद सरकारी नौकरी कर रहे हैं. जोगिंदर हरियाणा पुलिस में डीएसपी पद पर नियुक्त हैं और लगातार अपनी सेवा भी दे रहे हैं.

हरभजन सिंह

5/7
हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने अभी तक क्रिकेट से रिटायरमेंट नहीं ली है. लेकिन हरभजन ने पंजाब पुलिस में रहकर देश की सेवा करने का फैसला किया. भज्जी पंजाब पुलिस में डीएसपी पद पर हैं.

सचिन तेंदुलकर

6/7
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. भारत रत्न सचिन भारतीय वायु सेना की तरफ से सम्मानित किए जा चुके हैं. उन्हें वायु सेना का ग्रुप कैप्टन बनाया जा चुका है.

महेंद्र सिंह धोनी

7/7
महेंद्र सिंह धोनी

भारत के सबसे सफल कप्तान रहे एमएस धोनी ने देश को क्रिकेट से सब कुछ दिया है. धोनी की कप्तानी में भारत ने दो विश्व कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी जीती. इसके अलावा धोनी भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर भी हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़