Advertisement
photoDetails1hindi

IND vs AUS: इंदौर, वानखेड़े, सिडनी... भारतीय टीम से इस दिग्गज का खास कनेक्शन, अब सिर्फ याद आएंगी वो पारियां!

Aaron Finch ODI Retirement: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज और टी20 विश्व विजेता कप्तान आरोन फिंच ने संन्यास (Aaron Finch Retirement) का ऐलान कर दिया है. वह  न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर का अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच खेलेंगे. 35 साल के फिंच हालांकि अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालेंगे. 

फिंच ने किया ODI से संन्यास का ऐलान

1/7
फिंच ने किया ODI से संन्यास का ऐलान

आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. उन्होंने शनिवार को अपने सभी फैंस को चौंकाते हुए यह ऐलान किया. फिंच ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का तीसरा वनडे उनके  करियर का इस फॉर्मेट में अंतिम इंटरनेशनल मैच होगा. 

भारत से खास कनेक्शन

2/7
भारत से खास कनेक्शन

35 वर्षीय आरोन फिंच ने कहा, 'यहां तक का सफर शानदार रहा. मैं बेहतरीन एकदिवसीय टीम का हिस्सा बनने के लिए सौभाग्यशाली रहा हूं. मुझे उन सभी का आशीर्वाद और साथ मिला है, जिनके साथ मैंने क्रिकेट खेला है.' फिंच अपने करियर का 146वां वनडे मुकाबला रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे. इसके बाद वह इस फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे.

 

पुणे में भारत के खिलाफ खेला अपना पहला मैच

3/7
पुणे में भारत के खिलाफ खेला अपना पहला मैच

फिंच का भारतीय टीम से खास कनेक्शन रहा है. फिंच ने साल 2013 में भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका के खिलाफ वनडे करियर का डेब्यू किया था. वनडे का पहला शतक उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ जड़ा. उन्होंने भारत के खिलाफ अपना पहला मैच पुणे में 13 अक्टूबर 2013 को खेला और कमाल का प्रदर्शन किया. उस मैच में फिंच ने ओपनिंग करते हुए 79 गेंदों पर 72 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने मैच भी 72 रन से जीता.

 

इंदौर में खेली धुआंधार पारी

4/7
इंदौर में खेली धुआंधार पारी

इंदौर में तो उनकी पारी को हमेशा याद किया जाएगा. फिंच ने सितंबर 2017 में इंदौर में खेले गए मुकाबले में 125 गेंदों पर 124 रन बनाए थे. फिंच की इस पारी में 12 चौके और 5 छक्के शामिल रहे. ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 293 रन बनाए. हालांकि भारतीय टीम ने 13 गेंद बाकी रहते मुकाबला 5 विकेट से अपने नाम किया.

 

सिडनी में भी जड़ा शतक

5/7
सिडनी में भी जड़ा शतक

दो साल पहले 27 नवंबर को भारत के खिलाफ सिडनी में वनडे मैच खेला गया था. उस मैच में भी फिंच ने शतक जमाया. उन्होंने 124 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 114 रन बनाए. स्टीव स्मिथ ने 66 गेंदों पर 105 रनों की तूफानी पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 374 रन का विशाल स्कोर बनाया. भारतीय टीम को 66 रन से हार मिली.

 

वानखेड़े में वॉर्नर और फिंच का धमाल

6/7
वानखेड़े में वॉर्नर और फिंच का धमाल

14 जनवरी 2020, यह तारीख भी फिंच और उनके फैंस को हमेशा याद रहेगी. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने 255 रन बनाए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच ने अकेले ही 258 रन की नाबाद साझेदारी करते हुए जीत दिला दी. फिंच ने 114 गेंदों पर 110 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. वॉर्नर ने 128 रन बनाए और नाबाद लौटे.

 

फिंच का भारत के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड

7/7
फिंच का भारत के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड

फिंच एक बार मेलबर्न में भारत के खिलाफ शतक से महज 4 रन से चूक भी गए थे. उन्होंने भारत के खिलाफ अपने करियर में 16 वनडे खेले और 3 शतकों की बदौलत कुल 998 रन बनाए. इनमें से 7 मैचों में उन्होंने कप्तानी भी संभाली.

ट्रेन्डिंग फोटोज़