Advertisement
trendingPhotos844791
photoDetails1hindi

अब Cricket Match में होगा Drone Camera का इस्तेमाल, IPL 2021 से होगी शुरुआत

नई दिल्ली: भारत में होने वाले हर बड़े क्रिकेट मैच में कैमरों की भरमार होती है जिसे मैच की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. साथ ही खेल को हर एंगल से कवर करने की जिम्मेदार प्रोडक्शन टीम की होती है. अब बीबीसीआई (BCCI) देश में होने वाले मैचों की रिकॉर्डिंग के लिए ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल करने जा रही है जिससे क्रिकेट (Cricket) के रोमांच में इजाफा होना तय है.

BCCI को सरकार ने दी इजाजत

1/6
BCCI को सरकार ने दी इजाजत

केंद्र सरकार ने भारत के आगामी क्रिकेट सीजन के तहत होने वाले टूर्नामेंट्स की लाइव एरियल सिनेमैटोग्राफी के लिए ड्रोन कैमरे (Drone Camera) के इस्तेमाल को लेकर शर्तों के साथ इजाजत दे दी है. बीसीसीआई (BCCI) और ड्रोन ऑपरेटर क्विडिच (Quidich) साल 2021 के आखिरी तक ऐसे कैमरे का उपयोग कर सकेंगे. बोर्ड ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) को लाइव रिकॉर्डिंग के लिए रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (Remotely Piloted Aircraft Systems) की गुजारिश की थी.

IPL में दिखेगा Aerial View

2/6
IPL में दिखेगा Aerial View

बीसीसीआई (BCCI) ड्रोन कैमरे (Drone Camera) का इस्तेमाल सबसे पहले आईपीएल 2021 (IPL 2021) में करेगी, हालांकि अभी ये तय नहीं किया गया है कि इस मेगा टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन भारत (India) में किया जाएगा या नहीं.

संभल कर करना होगा इस्तेमाल

3/6
संभल कर करना होगा इस्तेमाल

बीसीसीआई (BCCI) इस बात का ख्याल रखेगी कि ड्रोन कैमरे (Drone Camera) को सिर्फ ऐसा शख्स ऑपरेट करे जिसने पूरी तरह ट्रेनिंग हासिल की हो और उसे इस काम का अच्छा खासा तजुर्बा हो.

कई स्तर पर लेनी होगी मंजूरी

4/6
कई स्तर पर लेनी होगी मंजूरी

केंद्र सरकार के अलावा, बीसीसीआई को ड्रोन कैमरे (Drone Camera) को ऑपरेट करने से पहले स्थानीय प्रशासन, रक्षा विस्तार, भारतीय वायु सेना और एयरपोर्ट अथॉरिटी से मंजूरी लेनी होगी.

मुंबई पुलिस ड्रोन को लेकर सतर्क

5/6
मुंबई पुलिस ड्रोन को लेकर सतर्क

मुंबई पुलिस (Mumbai Police) कई वजहों से ड्रोन को लेकर बेहद सतर्क है, जिसमें एक बिजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और शहर के बीचों बीच मिनी जुहू एयरपोर्ट, डिफेंस एरिया जैसे संवेदनशील स्थान शामिल हैं. ऐसे में अगर मुंबई में क्रिकेट मैच आयोजित होगा है तो ड्रोन के इस्तेमाल को लेकर सर्तकता बढ़ा दी जाएगी.

बढ़ रहा है ड्रोन का दायरा

6/6
बढ़ रहा है ड्रोन का दायरा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के संयुक्त सचिव अंबर दुबे (Amber Dubey) ने कहा, ड्रोन इकोसिस्टम हमारे देश में तेजी से विकसित हो रहा है. इसका इस्तेमाल कृषि, खनन, स्वास्थ्य सेवा और आपदा प्रबंधन से लेकर खेल और मनोरंजन तक फैल रहा है. ये अनुमति देना देश में ड्रोन के कॉमर्शियल यूज को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की कोशिशों के मुताबिक है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़