IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच के लिए Playing XI में होंगे बड़े बदलाव, इन प्लेयर्स की खुलेगी किस्मत!

India vs New Zealand: ऑकलैंड में कल भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजे से भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव किए जाएंगे. इनमें से कुछ प्लेयर्स की तो किस्मत भी खुल सकती है. भारत को साल 2020 में विराट कोहली की अगुवाई में न्यूजीलैंड के हाथों वनडे सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था और टीम इंडिया अतीत की इस हार को भूलकर नए सिरे से शुरुआत करना चाहेगी.

1/5

भारत के 5 सीनियर खिलाड़ी कप्तान रोहित शर्मा, करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं और ऐसे में कुछ हद तक यह पता चल जाएगा टीम किस दिशा में आगे बढ़ रही है. इन सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शिखर धवन टीम की अगुवाई कर रहे हैं. शिखर धवन ने पिछले दो वर्षों में वनडे में लगभग 1000 रन बनाए हैं. पिछले दो साल में वह केवल इसी प्रारूप में खेले हैं. अगर देखा जाए तो कोहली और रोहित दोनों ने धवन के मुकाबले में एक तिहाई वनडे ही खेले हैं, क्योंकि उन्होंने टेस्ट और टी20 पर अधिक ध्यान दिया.

2/5

इस बीच शुभमन गिल ने वनडे में सलामी बल्लेबाज के रूप में खुद को साबित किया. उन्होंने अभी तक जितने भी वनडे मैच खेले हैं उनमें उनका औसत 57 रन प्रति पारी से अधिक और स्ट्राइक रेट 100 से अधिक है. ऐसी स्थिति में भारत के पास सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित, धवन और गिल तीन खिलाड़ी होंगे.

3/5

राहुल वनडे में मिडिल ऑर्डर में खेलते रहे हैं. मिडिल ऑर्डर में भारत के पास श्रेयस अय्यर भी हैं, जिन्होंने शॉर्ट पिच गेंदों को खेलने में परेशानी होने के बावजूद लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. सूर्यकुमार यादव इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और यदि वह फिट रहते हैं तो फिर उन्हें बाहर नहीं किया जा सकता है.

4/5

संजू सैमसन को भी लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, जबकि अपने ऑलराउंड खेल के कारण दीपक हुड्डा को भी बाहर करना सही नहीं होगा. अगर सीरीज की बात करें तो पांच दिन के अंदर तीन वनडे मैच खेले जाएंगे और ऐसे में तेज गेंदबाजों को जल्द से जल्द थकान से उबरना होगा. दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को नई गेंद का जिम्मा सौंपा जा सकता है. यह दोनों निचले क्रम में बल्लेबाजी का विकल्प भी मुहैया कराएंगे.

5/5

अर्शदीप सिंह तीसरे विकल्प हो सकते हैं, लेकिन वह लगातार खेल रहे हैं और ऐसे में कुलदीप सेन या उमरान मलिक को मौका मिल सकता है. स्पिनरों में वॉशिंगटन सुंदर को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की संभावना है. ईडन पार्क का मैदान छोटा है और ऐसे में धवन को इस पर विचार करना होगा कि वह अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ खेलें या कुलदीप यादव के रूप में अतिरिक्त स्पिनर रखें.

(Source - PTI)

photo-gallery