Advertisement
photoDetails1hindi

Vinesh Phogat: WFI के अध्यक्ष पर इस पहलवान ने लगाया यौन शोषण का आरोप, बचपन में हुई थी पिता की हत्या, फिर ऐसे बनी पहलवान

Wrestler Vinesh Phogat: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के कई चैंपियन पहलवान जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए हैं. खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और कई कोच के खिलाफ अलग-अलग आरोप लगाए. देश की जानीमानी पहलवान विनेश फोगाट भी इस धरने में शामिल हैं. उन्होंने ही एक बड़ा खुलासा करते हुए बताया था कि WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह कई साल से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कौन हैं विनेश फोगाट?

1/5

26 साल की विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) का जन्म 25 अगस्त 1994 में हरियाणा में भवानी जिले के छोटे से गांव बलाली में हुआ. विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) आज के समय में कुश्ती की दुनिया में जाना पहचाना नाम हैं. 

2/5

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने  बचपन में ही अपने पिता को खो दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गांव की जमीन के मसले को लेकर उनके पिता का कत्ल कर दिया गया था.

3/5

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के पति का नाम सोमवीर राठी (Somvir Rathee) हैं. आपको बता दें कि सोमवीर राठी (Somvir Rathee) भी पहलवान हैं. इन दोनों की शादी 13 दिसंबर 2018 को हुई थी. 

4/5

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कई मौकों पर भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन गोल्ड (2014, 2018 और 2022) जीत हैं. एशियाई खेलों की बात करें तो उन्होंने एक गोल्ड (2018) और एक ब्रोंज (2014) जीता है. वहीं, वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो ब्रोंज मेडल अपने नाम किए हैं. 

5/5

आपको बता दें कि विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) एशियन चैंपियनशिप में भी कुल 7 मेडल जीत चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने साल 2013 जोहानिसबर्ग यूथ रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी अपने नाम किया था. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़