Advertisement
trendingPhotos1342887
photoDetails1hindi

...लौट आया विराट कोहली का वही रौद्र अवतार, शतक जड़कर वर्ल्ड क्रिकेट में मचाई हलचल

Virat Kohli 71st International Century: विराट कोहली के शतक का 1020 दिन का इंतजार खत्म हुआ और उनके 122 रनों की मदद से भारत ने एशिया कप में अफगानिस्तान को रनों से हरा दिया.

1/8

विराट कोहली ने 61 गेंदों में 12 चौकों और छह छक्कों की मदद से 122 रनों की नाबाद पारी खेली. यह नवंबर 2019 के बाद उनका पहला और करियर का 71वां शतक है. इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली और अब वह सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं.

2/8

नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया और उनकी जगह विराट कोहली ओपनिंग के लिए उतरे. कोहली ने मनचाही दिशा में शॉट्स खेले और चिर परिचित फॉर्म में लौटने के संकेत दिए. दूसरे छोर पर राहुल ने भी आत्मविश्वास से भरी पारी खेली. विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 76 गेंदों में 119 रन जोड़े. लगभग तीन सालों के बाद विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाया.

3/8

विराट कोहली ने अपना 71वां अंतरराष्ट्रीय और टी20 मैच में अपना पहला शतक लगाया. कोहली ने आखिरी बार नवंबर 2019 में ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ डेनाइट टेस्ट में अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया था, उन्होंने 1020 दिनों के बाद अपने शतक के सूखे को समाप्त कर दिया.

4/8

कोहली ने पारी के दौरान 3500 रन पूरे किए, रोहित शर्मा के बाद टी20 में इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए. उन्होंने अपने टी20 करियर में 100 छक्के भी पूरे किए, इस मुकाम तक पहुंचने वाले 10वें खिलाड़ी भी बने.

5/8

कोहली की 61 गेंदों में 122 रनों की मदद से भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212/2 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया, जो एशिया कप 2022 टूर्नामेंट में अब तक का सर्वोच्च स्कोर है. कोहली ने 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी की, लगभग तीन साल के बाद खराब फॉर्म से गुजरने के बाद कोहली अपना पहला शतक लगाकर हैरान थे.

6/8

कोहली ने कहा, 'पिछले ढाई साल ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है. मैं एक महीने में 34 साल का होने जा रहा हूं. इसलिए, यह शतक मेरे लिए स्पेशल है. दरअसल, मैं हैरान था. यह आखिरी प्रारूप है, जो मैंने रन बनाने को सोचा था.'

7/8

कोहली ने अपना 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक अपनी पत्नी, अभिनेता और निर्माता अनुष्का शर्मा को समर्पित किया, जिससे उन्हें मानसिक स्थिति से निपटने में मदद की. उन्होंने कहा कि यह बहुत सी चीजों का मिश्रण था. टीम में बहुत मदद की है.

8/8

कोहली ने कहा, 'मैंने अपनी अंगूठी को चूमा. आप मुझे यहां खड़ा देख रहे हैं क्योंकि एक व्यक्ति ने मुझे यहां तक पहुंचने में बहुत मदद की है. वह अनुष्का है. यह शतक उसके लिए और हमारी बेटी वामिका के लिए भी है.' कोहली ने नाबाद 122 रन में 12 चौकों और छह छक्के लगाए, जिसमें 200 की स्ट्राइक-रेट से एक ही समय में क्लास और विस्फोटक क्रिकेट शॉट्स का मिश्रण था. उन्होंने मैदान के चारों कौने में शॉर्ट लगाए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़