Advertisement
trendingPhotos2027933
photoDetails1hindi

Year Ender: कोहली के 50वें ODI शतक से लेकर मैक्सवेल के तूफान तक... 2023 के टॉप क्रिकेट मोमेंट

Top Best Cricket Moments in 2023: साल 2023 खत्म होने को है. क्रिकेट की दुनिया में इस साल कई ऐसे अजीबोगरीब रिकॉर्ड बने जिसकी शायद ही कोई कल्पना कर पाए. इसमें भारतीयों से लेकर विदेशी क्रिकटर्स तक का नाम शामिल है. भारत के लिए यह साल ICC खिताब के लिहाज से भले ही लकी न रहा हो, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने कई बड़े और अनोखे रिकॉर्ड अपने नाम किए. चलिए, एक नजर डालते हैं 2023 में क्रिकेट के बेस्ट मोमेंट्स पर...

विराट कोहली का 50वां ODI शतक

1/10
विराट कोहली का 50वां ODI शतक

ठीक एक दशक पहले सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ना नामुमकिन लग रहा था, लेकिन विराट कोहली ने वर्ल्ड कप 2023 में यह संभव कर दिखाया. उन्होंने 15 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में सेमीफाइनल के दौरान विराट 50 ODI शतक लगाया. खास बात यह रही कि उन्होंने यह उपलब्धि खुद महान सचिन के सामने हासिल की. कोहली अब दुनिया के सबसे ज्यादा ODI शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं.

 

ग्लेन मैक्सवेल नाबाद 201 रन vs अफगानिस्तान

2/10
ग्लेन मैक्सवेल नाबाद 201 रन vs अफगानिस्तान

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे महान पारी खेली. अफगानिस्तान के विरुद्ध 292 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 91/7 था. वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए इस मैच में जीत जरूरी थी. फिर 'बिग शो' ग्लेन मैक्सवेल, जिन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ सिर्फ 40 गेंदों में वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक लगाया. उन्होंने 128 गेंदों में क्रैम्प्स से झूझते हुए 201 रन की नाबाद पारी खेलकर जीत दिला दी थी.

 

नीदरलैंड ने वेस्टइंडीज को किया बाहर

3/10
नीदरलैंड ने वेस्टइंडीज को किया बाहर

वर्ल्ड कप क्वालीफायर में नीदरलैंड ने दो बार की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप क्वालीफायर मैच में हराकर बाहर कर दिया था. तेजा निदामानुरु (111 रन) के शतक की अगुवाई में नीदरलैंड वेस्टइंडीज के कुल 374 रनों की बराबरी करने में सफल रहा. बाद में स्टार ऑलराउंडर लोगान वैन बीक ने सुपर ओवर में अनुभवी जेसन होल्डर को 30 रन पर आउट कर टीम को जीत दिलाई.

 

अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराया

4/10
अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराया

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए कई बड़े उलटफेर किए, जिसमें इंग्लैंड की हार शामिल रही. दिल्ली में खचाखच भरे स्टेडियम के सामने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 284 रन का टारगेट दिया. इसके बाद अफगानी गेंदबाजों ने इंग्लैंड को 215 रन पर रोक दिया.

 

एशिया कप फाइनल में सिराज का जादुई स्पेल

5/10
एशिया कप फाइनल में सिराज का जादुई स्पेल

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जादुई स्पेल फेंका था. 17 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ सिराज ने पावरप्ले में खिताब से दूर पहुंचा दिया था. एक समय श्रीलंका का स्कोर 12/6 था. सिराज ने सात ओवरों में 6/21 के घातक स्पेल के चलते श्रीलंकाई टीम सिर्फ 50 रनों पर ढेर हो गई थी. इसके बाद भारत ने बड़ी आसानी से यह मैच जीत लिया था.

 

विराट कोहली का रिकॉर्ड आईपीएल शतक

6/10
विराट कोहली का रिकॉर्ड आईपीएल शतक

गुजरात टाइटंस के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के आखिरी लीग चरण के मैच में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने क्रिस गेल के छह आईपीएल शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. उन्होंने केवल 61 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना 7वां आईपीएल शतक पूरा किया.

 

आईपीएल 2023 जीतने के बाद धोनी-जड़ेजा का गले मिलना

7/10
आईपीएल 2023 जीतने के बाद धोनी-जड़ेजा का गले मिलना

आईपीएल 2023 फाइनल में आखिरी गेंद पर चौका लगाकर चेन्नई सुपर किंग्स को मैच जिताने वाले रवींद्र जडेजा हीरो बने. जीत के बाद जो लोग जडेजा के पास पहुंचे उनमें धोनी भी शामिल थे. धोनी फाइनल में एक रन भी नहीं बना सके थे. अपनी आंखों में आंसू के साथ धोनी ने अपने सबसे भरोसेमंद प्लेयर जडेजा को हवा में उठा लिया था. यह नजारा शायद ही कभी क्रिकेट फैन भूल पाएंगे.

 

मुंबई इंडियंस टीम बनी पहले WPL की चैंपियन

8/10
मुंबई इंडियंस टीम बनी पहले WPL की चैंपियन

आईपीएल की तर्ज पर ही BCCI ने विमेंस प्रीमियर लीग की शुरुआत इसी साल की. पहले सीजन में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में 7 विकेट से हराकर अपना पहला WPL खिताब जीता. 

 

एशेज 2023 के दौरान जॉनी बेयरस्टो का रन आउट

9/10
एशेज 2023 के दौरान जॉनी बेयरस्टो का रन आउट

लॉर्ड्स में एशेज के दूसरे टेस्ट के दौरान जॉनी बेयरस्टो सिर्फ 10 रन पर एलेक्स कैरी के सीधे थ्रो से रन आउट हो गए. इस रनआउट और 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' पर विवाद ने थोड़ी देर के लिए इंग्लैंड को परेशान कर दिया. 371 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बेन स्टोक्स के 155 रनों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद दूसरा मैच इंग्लैंड 43 रनों से हार गया. हालांकि, सीरीज 2-2 से बराबरी पर रही.

 

रिंकू सिंह के 5 छक्के

10/10
रिंकू सिंह के 5 छक्के

कोलकाता नाइट राइडर्स और डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस के बीच हुए एक आईपीएल 2023 मैच में KKR के अनजान से खिलाड़ी रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में यश दयाल को लगातार पांच छक्के लगाकर 200 रन से अधिक का लक्ष्य चेज करा दिया. उत्तर प्रदेश का यह स्टार एक ओवर में ही एक ओवर में सुपरस्टार बन गया. उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन ने उन्हें टीम इंडिया में जगह दिलाई, जहां वह एक फिनिशर के रूप में निखर रहे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़