World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में होगी इस खिलाड़ी की वापसी! 2 साल से नहीं खेला वनडे मैच
Advertisement
trendingNow11812538

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में होगी इस खिलाड़ी की वापसी! 2 साल से नहीं खेला वनडे मैच

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया अभी भी संभावित 15 खिलाड़ियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है. इस टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को मौका मिल सकता है जिसने 2 साल के कोई वनडे मैच नहीं खेला है.

 

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में होगी इस खिलाड़ी की वापसी! 2 साल से नहीं खेला वनडे मैच

ICC ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 शुरू होने में ठीक दो महीने बचे हैं, मेजबान भारत अभी भी इस मेगा इवेंट के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ संभावित 15 खिलाड़ियों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है. अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी टीम में शामिल करने की चर्चा भी चल रही है. 36 साल के अश्निन ने पिछले 18 महीनों में 50 ओवर का मैच नहीं खेला है, वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की सीरीज के लिए भारत की वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे. हालांकि, उनकी बहुमुखी प्रतिभा को देखते हुए अभी भी वर्ल्ड कप के लिए उनके नाम पर विचार किया जा सकता है.

आर अश्विन की वनडे टीम में हो सकती है वापसी

खेल के एक महान विचारक, अश्विन वनडे मैच के किसी भी चरण में गेंदबाजी कर सकते हैं, निचले क्रम में एक बहुत ही उपयोगी बल्लेबाज हैं और उनके पास सालों का अनुभव है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में हाल ही में कहा गया था कि चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन के बीच अश्विन के नाम पर चर्चा हो रही है क्योंकि वह अपने स्पिन विभाग में विविधता चाहते हैं. फिलहाल, भारत के पास रवींद्र जडेजा (बाएं हाथ के स्पिनर), अक्षर पटेल (बाएं हाथ के स्पिनर), कुलदीप यादव (बाएं हाथ के लेग स्पिनर) और युजवेंद्र चहल (दाएं हाथ के लेग स्पिनर) के रूप में चार स्पिन विकल्प हैं. लेकिन जडेजा और अक्षर दोनों के कौशल समान हैं, इसलिए अश्विन अपनी ऑफ-स्पिन के कारण टीम में जगह बना सकते हैं.

अश्विन की वापसी इस खिलाड़ी के लिए बनेगी खतरा

अगर अश्विन वास्तव में आते हैं, तो अक्षर के चूकने की संभावना है, लेकिन आखिरी फैसला इस बात पर निर्भर करेगा कि टीम प्रबंधन भारत में होने वाले मेगा इवेंट के लिए कितना संतुलन बनाना चाहता है. अन्य स्पिनरों के विपरीत, जो आमतौर पर खेल के कुछ चरणों में गेंदबाजी करने के आदी होते हैं, अश्विन एक बहुत ही चतुर ऑपरेटर हैं और नई गेंद से गेंदबाजी कर सकते हैं, बीच में प्रभाव डाल सकते हैं और डेथ ओवरों के दौरान भी गेंद को स्पिन करा सकते हैं. धर्मशाला में न्यूजीलैंड का सामना करने के अलावा, अन्य बड़े विरोधियों के खिलाफ भारत के मैच चेन्नई, अहमदाबाद, लखनऊ, मुंबई और कोलकाता की स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों में हैं और अश्विन घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठा सकते हैं और नियंत्रण भी प्रदान कर सकते हैं.

बतौर बल्लेबाज भी टीम के आ सकते हैं काम

केवल गेंद से ही नहीं, अनुभवी क्रिकेटर आर अश्विन बल्ले से भी बहुमूल्य योगदान दे सकता है, जो तब बहुत महत्वपूर्ण होगा जब कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा मुख्य चयनकर्ता के साथ अंतिम टीम चयन करने का फैसला करेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टी-20 मैच के दौरान, भारत को किसी ऐसे खिलाड़ी की कमी खली जो आठवें नंबर पर गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर सकता हो और उस मैच में खेलने वाले दोनों स्पिनर चहल और कुलदीप ने बल्ले के साथ ज्यादा योगदान देने की क्षमता नहीं दिखाई, जिससे अश्विन को टीम चयन के दौरान फायदा हो सकता है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला आखिरी वनडे

अश्विन ने अपने 113 वनडे मैचों में से आखिरी मैच 2022 में साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान खेला था और पिछले कुछ समय से वह 50 ओवर के सेट-अप का हिस्सा नहीं हैं. बीच में, वह लगातार टी20 वर्ल्ड कप अभियानों का हिस्सा थे, लेकिन वह इंग्लैंड में 2019 वनडे वर्ल्ड कप से चूक गए. ऑफ स्पिनर का टीम में शामिल होना टीम संयोजन पर भी निर्भर करता है. अगर भारत 15 सदस्यीय टीम में चार स्पिनरों को चुनने का फैसला करता है, तो उन्हें अपने तेज गेंदबाजी विकल्पों के साथ समझौता करना पड़ सकता है और मेजबान टीम के पास शार्दुल ठाकुर जैसा खिलाड़ी कम से कम एक और होना चाहिए.

 

Trending news