Rinku Singh: आखिरकार थम गया रिंकू सिंह का तूफान, 10 मैचों में पहली बार हुआ ऐसा
Advertisement

Rinku Singh: आखिरकार थम गया रिंकू सिंह का तूफान, 10 मैचों में पहली बार हुआ ऐसा

Team India: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेल गई 5 मैचों की टी20 सीरीज में रिंकू सिंह का बल्ला जमकर चला, लेकिन सीरीज के आखिरी मैच में वह बड़े शॉट नहीं लगा सके और सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए.

Rinku Singh: आखिरकार थम गया रिंकू सिंह का तूफान, 10 मैचों में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs AUS 5th T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का आखिरी मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में टीम के उपकप्तान श्रेयस अय्यर के बल्ले से अर्धशतक निकला. उन्होंने 53 रन बनाए. सीरीज के पहले और चौथे मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी करने वाले रिंकू सिंह इस मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सके. उन्होंने मात्र 6 रन बनाए और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में स्पिनर तनवीर सांघा की गेंद पर टिम डेविड के हाथों कैच आउट हो गए.

पहली बार रिंकू सिंह के साथ हुए ऐसा

दरअसल, रिंकू सिंह ने टीम इंडिया के लिए जब से टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया है. वह कभी भी सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट नहीं हुए हैं. 10 मैचों में यह पहला मौका रहा, जब वह सिंगल डिजिट स्कोर यानी 6 रन पर आउट हुए. इससे पहले या तो उन्हें  बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला या वह 10 सा ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं. रिंकू ने अब तक खेले सभी मैचों में 6 बार बल्लेबाजी की, जिसमें उनका स्कोर 38, 37*, 22*, 31*, 46 और 6 रन रहा है. वहीं, चार बार उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. बता दें कि टी20 सीरीज के लिए चौथे मैच में उन्होंने 46 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. हालांकि, वह अर्धशतक लगाने से चूक गए. यह अब तक का उनका इस फॉर्मेट में सर्वाधिक स्कोर भी है.

52 से ऊपर की औसत से बनाए रन

बता दें कि रिंकू सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई इस टी20 सीरीज में 52.50 की औसत से रन बनाए हैं. उन्होंने 5 मैचों की चार पारियों में 105 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 175.00 का रहा है. रिंकू के ओवरऑल इस फॉर्मेट में आंकड़े देखें तो उन्होंने अब तक खेले 10 मैचों में 60.00 की औसत और 187.50 की स्ट्राइक रेट के साथ 180 रन बनाए हैं. इस दौरान वह 17 छक्के और 11 चौके लगाने में भी कामयाब रहे.

इस मैच में भारत की ऐसी रही बल्लेबाजी

भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद पावरप्ले के छह ओवर में 42 रन बनाए और इस बीच चार गेंद के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (15 गेंद पर 21) और ऋतुराज गायकवाड (12 गेंद पर 10) के विकेट गंवाए. भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव (05) भी सस्ते में पवेलियन लौटे. रिंकू सिंह (06) भी अपना जलवा नहीं दिखा पाए और लेग स्पिनर तनवीर संघा (26 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर कैच दे बैठे, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 55 रन हो गया. भारत 10 ओवर तक 61 रन ही बना पाया था. इसके बाद ड्वारश्विस के अगले ओवर में 16 रन बने, जिसमें अय्यर का छक्का और चौका भी शामिल रहा. जितेश शर्मा ने 16 गेंद में 24 रन बनाए. इसके बाद अक्षर और अय्यर ने छठे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की. अय्यर ने नाथन एलिस (42 रन देकर एक विकेट) के पारी के आखिरी ओवर में छक्का जड़कर 36 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. भारत 8 विकेट पर 160 रन बना पाया.

Trending news