Rishabh Pant ने गलतियों से सीखा अहम सबक, बेहतर खेल के लिए इन सीनियर्स से लेते हैं टिप्स

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series) में भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को खुद को साबित करने का अहम मौका होगा, बशर्ते वो अपनी पुरानी गलतियों को न दोहराएं

Rishabh Pant ने गलतियों से सीखा अहम सबक, बेहतर खेल के लिए इन सीनियर्स से लेते हैं टिप्स
ऋषभ पंत (फोटो-BCCI)

नॉटिंघम: टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को खुशी है कि उन्होंने अपने छोटे इंटरनेशनल करियर में अभी कई तक उतार चढ़ाव देखे हैं. इसके जरिए उन्हें एक खिलाड़ी के तौर पर निखरने में मदद मिली क्योंकि उन्होंने अपनी गलतियों से कई सबक लिए हैं.

ट्रेंट ब्रिज का वो सिक्स

हाल में कोरोना वायरस (Coronavirus) से उबरने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भारत की तरफ से अपना 22वां टेस्ट मैच उसी मैदान (ट्रेंट ब्रिज) पर खेलने के लिए तैयार हैं जिस पर उन्होंने 2018 में लंबा छक्का जड़कर टेस्ट मैचों में अपनी पहली छाप छोड़ी थी.

यह भी पढ़ें- भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में विराट कोहली तोड़ सकते हैं ये 6 रिकॉर्ड्स

'कम उम्र में ज्यादा सीखा'

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने शनिवार को ‘बीसीसीआई.टीवी’ से कहा, ‘ये शानदार सफर रहा क्योंकि मेरे करियर के शुरू में ही मैंने कई उतार चढ़ाव देखे. एक क्रिकेटर के तौर पर आप आगे बढ़ते हो, अपनी गलतियों से सीख लेते हैं, खुद में सुधार करते हो और वापसी करके अच्छा प्रदर्शन करते हो.’
 

गलतियों से सीखा सबक

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि मैंने अपनी गलतियों से सबक लिए और इसके बाद मुझे जो भी मौका मिला मैंने उसका फायदा उठाया. मैं खुश हूं.’ पंत ने कहा कि वह बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए सभी टॉप क्रिकेटरों से सीख लेने की कोशिश करते हैं.
 

रोहित-विराट से लेते हैं टिप्स

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कहा, ‘मैं रोहित भाई से बहुत बात करता हूं जैसे कि खेल के बारे में कि पिछले मैच में हमने क्या किया और आगे के मैचों में हम क्या कर सकते हैं. मैं अपने खेल में क्या नया जोड़ सकता हूं. मैं विराट भाई से भी तकनीकी ज्ञान लेता हूं. खासकर इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए विकेट के आगे और पीछे के खेल के बारे में.’ वो बेहतर खिलाड़ी बनने के लिये हर किसी से सीख लेना चाहते हैं.

 

शास्त्री-अश्विन करते हैं मदद

ऋषभ पंत  ने कहा, ‘मैं रवि भाई (शास्त्री) से भी काफी बात करता हूं क्योंकि उन्होंने दुनिया भर में काफी क्रिकेट खेली है. ऐश भाई (अश्विन) जब गेंदबाजी कर रहे होते हैं तो उन्हें पता होता है कि बल्लेबाज के क्या इरादे हैं.’ इसलिए एक बल्लेबाज के तौर पर मैं गेंदबाज से बात कर सकता हूं कि वो क्या सोच रहा है. एक खिलाड़ी के तौर पर मैं हर किसी से सीख लेना चाहता हूं.’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.