ये है 'हिटमैन' रोहित शर्मा फेवरेट शॉट, नेट पर मलिंगा की मदद से किया था ईजाद
Advertisement

ये है 'हिटमैन' रोहित शर्मा फेवरेट शॉट, नेट पर मलिंगा की मदद से किया था ईजाद

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा शानदार शॉट्स के लिए जाने जाते हैं, स्मृति मंधाना के साथ इंटरव्यू में उन्होंने अपने सबसे पसंदीदा शॉट के बारे में बताया.

ये है 'हिटमैन' रोहित शर्मा  फेवरेट शॉट, नेट पर मलिंगा की मदद से किया था ईजाद

नई दिल्ली: टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बल्लेबाजी की बात करें तो हर कोई सबसे पहले उनके छक्कों के बारे में बताएगा. इससे हर किसी को ऐसा लगता है कि रोहित का फेवरेट शॉट भी वो होगा, जिसमें रोहित बेहद आसानी से किसी भी गेंदबाज की गेंद को ताकत के साथ हिट करते हैं और गेंद लॉन्ग ऑन या डीप मिड विकेट या फिर लांग आफ के ऊपर से छक्के के लिए चली जाती है. लेकिन ये जानकर आपको कैसा लगेगा कि इनमें से कोई भी रोहित शर्मा का फेवरेट शॉट नहीं है. एक इंटरव्यू में रोहित ने अपने फेवरेट शॉट के बारे में बताया है.

  1. रोहित ने इंटरव्यू में किया खुलासा.
  2. यॉर्कर गेंद पर शॉट लगाना बेहद पसंद
  3. मलिंगा की मदद से शॉट किया ईजाद.

यह भी पढ़ें- एक ही टेस्ट मैच में 2 हैट्रिक, जानिए किस गेंदबाज ने 103 साल पहले किया था ये कारनामा

यॉर्कर होती गेंद को प्वाइंट के ऊपर छक्का मारना

दरअसल इंटरव्यू के दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्मृति मंधाना ने उनसे पूछा कि वे यॉर्कर गेंद पर भी आसानी से छक्का कैसे लगा लेते हैं. मंधाना ने कहा कि मैंने कई बार आपके शॉट की नकल करने की कोशिश की, लेकिन फेल हो गई. मंधाना ने कहा कि आप कैसे यॉर्कर होती गेंद को बल्ले का फेस थोड़ा खोलकर प्वाइंट के ऊपर से छक्का लगा देते हैं. इस पर रोहित ने कहा कि वो फेवरेट शॉट है मेरा और मैं हमेशा नेट प्रैक्टिस में सबसे ज्यादा प्रैक्टिस उसी शॉट को और ज्यादा परफेक्ट बनाने के लिए करता हूं.

 

मलिंगा की गेंदों पर प्रैक्टिस करके ईजाद किया था शॉट

 

रोहित ने कहा कि 2013 तक वो ओपनिंग के बजाय मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते थे. तब मुझे पता होता था कि टी-20 क्रिकेट में आखिरी 10-15 बाल ही मिलेंगी खेलने के लिए और उसी में मुझे गेम फिनिश करना होगा. इसलिए मैंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए साथ में खेल रहे मलिंगा (श्रीलंका के यॉर्कर स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज) को आग्रह करता था कि मुझे भले ही सिर्फ 5 गेंद डालो, लेकिन सारी यार्कर कराओ. मलिंगा से मैं ऑफ स्टंप या उसके बाहर यार्कर कराता था और इस शॉट की प्रैक्टिस करता था. रोहित के मुताबिक, जब यॉर्कर गेंद आपके बल्ले के बॉटम से थोड़ा सा ऊपर लगती है और उड़ती हुई प्वाइंट के ऊपर से चली जाती है तो वो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है.

मूलमंत्र : ओपनिंग करते हो तो जान लो 50 ओवर मिले हैं खेलने के लिए

बल्लेबाजी के लिए रोहित का एक ही मूलमंत्र है कि ओपनिंग करने आए हो तो याद रखो कि 50 ओवर मिले हैं खेलने के लिए. उनका कहना  है कि इस माइंडसेट के साथ आप जाएंगे तो बड़ी पारी अपने आप खेल पाएंगे. उनका कहना है कि मैं पहले 10 ओवर बहुत सावधानी से खेलता हूं, क्योंकि इसी दौरान मैं आउट हो सकता हूं. 10 ओवर के बाद मुझे आउट करने के लिए गेंदबाज को मेरी गलती का ही इंतजार करना होता है.

वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतना है रोहित का ड्रीम

रोहित का ड्रीम भी हर क्रिकेटर की तरह वर्ल्ड कप ट्राफी जीतना ही है. दरअसल रोहित टीम इंडिया में 2007 में आ गए थे, लेकिन उनके करियर के पहले 6 साल बहुत ज्यादा सफल नहीं रहे तो उन्हें 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम में मौका नहीं मिला था. ये दर्द उन्हें बहुत है और वे टीम के लिए एक बार फिर इस ट्राफी को जीतना चाहते हैं. ये अलग बात है कि 2015 और 2019 में टीम इंडिया दोनों बार खिताब से 2 कदम दूर सेमीफाइनल में हार गई, लेकिन 2019 वर्ल्ड कप में रोहित की शतकों की बौछार बताती है कि उन्हें इस ड्रीम को पूरा करने की कितनी इच्छा है.

Trending news