लंबे समय तक Rohit Sharma का कप्तान बने रहना मुश्किल, ये खिलाड़ी जल्द छीन लेगा टीम की कमान!
Advertisement

लंबे समय तक Rohit Sharma का कप्तान बने रहना मुश्किल, ये खिलाड़ी जल्द छीन लेगा टीम की कमान!

टीम इंडिया का नया सीमित ओवर कप्तान हाल ही में स्टार ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा को चुना गया है. लेकिन रोहित का लंबे समय तक कप्तान बने रहना काफी मुश्किल है. एक युवा खिलाड़ी जल्द टीम की कप्तानी उनसे ले लेगा. 

 

फोटो (Twitter)

नई दिल्ली: टीम इंडिया का नया सीमित ओवर कप्तान हाल ही में स्टार ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा को चुना गया है. रोहित के फैंस को लंबे समय से इस बात का इंतजार था कि वो टीम के कप्तान नियुक्त हों. बीसीसीआई मे एक कड़ा फैसला लेते हुए विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी छीन ली. लेकिन रोहित इस वक्त 34 साल के हैं. बहुत से क्रिकेटर इस उम्र तक अपनी रिटायरमेंट का ऐलान कर देते हैं. जिससे एक बात तो साफ है रोहित चाहकर भी ज्यादा लंबे समय तक कप्तानी नहीं कर सकते हैं. ऐसे में टीम इंडिया को 2023 वर्ल्ड कप के ठीक बाद एक नए कप्तान की जरूरत पड़ेगी. 

  1. रोहित लंबे समय तक नहीं रहेंगे कप्तान
  2. इस वजह से जल्द छोड़नी पड़ेगी कप्तानी
  3. ये खिलाड़ी जल्द संभालेगा कमान 

इस वजह से लंबी नहीं चलेगी कप्तानी

दरअसल रोहित शर्मा का लंबे समय तक वनडे और टी20 टीम का कप्तान बनना इसलिए मुश्किल है क्योंकि उनकी उम्र अब 34 साल हो चुकी है और वो विराट कोहली (33) से भी एक साल बड़े ही हैं. इस उम्र में आकर बड़े-बड़े खिलाड़ियों की फिटनेस जवाब देने लगती है और वो रिटायमेंट की प्लानिंग करने लगते हैं. 7-8 साल के लंबे समय के बारे में सोचकर रोहित को नया कप्तान नहीं बनाया गया है. बीसीसीआई ने उन्हें 2023 वर्ल्ड कप के बारे में सोचकर ही कप्तानी दी है. और शायद रोहित इस टूर्नामेंट के कुछ समय बाद ही रिटायर भी हो जाएं. ऐसे में कुछ ही सालों के बाद टीम इंडिया के लिए फिर एक नए कप्तान की खोज की जाएगी. 

ये खिलाड़ी बनेगा नया कप्तान 

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रोहित शर्मा के बाद फुल टाइम नया कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं. पंत अभी सिर्फ 24 साल के हैं और उन्होंने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत आईपीएल में बेहतरीन की. ये बात तो तय है कि पंत ने बहुत ही कम समय में खुद की जगह एक लंबे समय के लिए भारतीय टीम में बना ली है. वो अभी युवा हैं और उनके पास अभी एक लंबा करियर बाकी है. इसी वजह से वो किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं. उनको रोहित की जगह इस टीम की कमान सौंपी जा सकती है.

fallback

आईपीएल में दिखाया था कमाल 

आईपीएल 2021 में भी ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी बेहतरीन अंदाज में की. दिल्ली लीग मैचों के बाद अंक तालिका में टॉप पर रही. हालांकि क्वालीफायर के दोनों मैचों में इस टीम को हार झेलनी पड़ी. फिर भी पंत ने पहली ही बार में दिखा दिया कि वो कप्तानी कैसे कर सकते हैं. विकेट के पीछे से कई बार देखा जाता है कि पंत चिल्ला-चिल्ला कर गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करने के लिए बताते रहते हैं. इससे ये बात भी समझ आती है कि विकेट के पीछे रहने वाले खिलाड़ी को किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा खेल की समझ रहती है.

धोनी की तरह कर सकते हैं कमाल 

पंत भी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की ही तरह कमाल कर सकते हैं. धोनी को ही ऐसे ही अचानक टीम की कमान सौंप दी गई थी. माही ने अपनी कप्तानी में आते ही भारत को 2007 में टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिता दी थी. इसके बाद धोनी ने 2011 वर्ल्ड कप में भी भारत को जीत दिलाई. कैप्टन कूल के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर धोनी विकेट के पीछे से खेल बदलने के लिए काफी मशहूर थे. ऐसा ही कुछ पंत भी आने वाले समय में कर सकते हैं. 

VIDEO-

Trending news