13 नवंबर: 5 साल पहले आज ही के दिन लगा था वनडे का ‘सबसे बड़ा शतक’

कोलकाता का ईडन गार्डंस स्टेडियम बना था सबसे बड़े शतक का गवाह, जिसमें लगे थे 33 चौके

13 नवंबर: 5 साल पहले आज ही के दिन लगा था वनडे का ‘सबसे बड़ा शतक’
रोहित शर्मा और विराट कोहली ने उस ऐतिहासिक मैच में तीसरे विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी की थी. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: कोलकाता का ईडन गार्डंस स्टेडियम (Eden Gardens). पांच साल पहले आज ही के दिन (13 नवंबर) इस ऐतिहासिक मैदान पर वनडे क्रिकेट की सबसे तूफानी पारी खेली गई थी. एक ऐसी पारी, जिसमें 33 चौके और नौ छक्के शामिल थे. कोलकाता में यह तूफान लाने वाला कोई विदेशी नहीं, भारत का ही लाडला क्रिकेटर था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma). ‘रो-हिट’ कहे जाने वाले इसी बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में वह कारनामा कर दिखाया था, जो इतिहास में ना तो पहले हुआ था और ना उसके बाद कभी हुआ. 

पांच साल पहले 13 नवंबर 2014 को कोलकाता में भारत और श्रीलंका (India vs  Sri Lanka) के बीच वनडे मुकाबला हुआ था. भारत ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 404 रन का एवरेस्ट खड़ा किया. इसके 65% रन अकेले रोहित शर्मा के बल्ले से निकले थे. उन्होंने 173 गेंद पर 264 रन की पारी खेली थी. इसमें 33 चौके व नौ छक्के शामिल थे. यह तब वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी थी और आज भी है. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: विराट कोहली वापसी को तैयार; गांगुली, गेल और ग्रेग के रिकॉर्ड निशाने पर

रोहित शर्मा ने 264 रन बनाकर सिर्फ वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी अपने नाम नहीं की थी. उन्होंने उस वक्त एक और ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जो आज तक अटूट है. रोहित शर्मा ने तब वनडे क्रिकेट में दूसरी बार दोहरा शतक लगाया था और वे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे. 

रोहित ने 264 रन की ऐतिहासिक पारी के तीन साल बाद 2017 में एक और दोहरा शतक लगाया. इस तरह वे धरती के एकमात्र इंसान बने, जिसने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं. जाहिर है, उनका यह रिकॉर्ड बड़े-बड़े दिग्गजों की पहुंच से भी बहुत दूर चला गया है. 

यह भी पढ़ें: दीपक चाहर की जादुई गेंदबाजी, 48 घंटे में दूसरी बार ली हैट्रिक

दुनिया में सिर्फ छह पुरुष क्रिकेटर ही वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक लगा सके हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे. उनके बाद वीरेंद्र सहवाग ने 200 रन का आंकड़ा पार किया. फिर रोहित शर्मा ने सचिन और सहवाग का ‘स्पेशल 200 क्लब’ ज्वाइन किया. बाद में क्रिस गेल, मार्टिन गप्टिल और फकर जमां ने भी वनडे में दोहरा शतक लगाने का दुर्लभ कारनामा किया. रोहित शर्मा अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने दोहरा शतक लगाने के कारनामे को दोहराया है. 

 

रोहित शर्मा ने जिस मैच में 264 रन बनाए थे, उसमें भारत ने 153 रन की शानदार जीत दर्ज की थी. श्रीलंका की पूरी टीम भारत के 404/5 के जवाब में 251 रन पर सिमट गई थी. भारत की ओर से विराट कोहली ने 66 रन की पारी खेली थी. रोहित और विराट ने तीसरे विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी की थी. गेंदबाजों की बात करें तो भारत के धवल कुलकर्णी ने मैच में चार विकेट झटके थे. उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी और अक्षर पटेल को दो-दो विकेट मिले थे. श्रीलंकाई क्रिकेटरों में सिर्फ दो बल्लेबाज 50 रन का आंकड़ा पार कर पाए थे. एंजेलो मैथ्यूज ने 75 और लाहिरू थिरिमाने ने 59 रन की पारी खेली थी.