Guinness World Records: टूट गया सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड, क्रिकेटर ने नहीं बल्कि आम आदमी ने छोड़ दिया पीछे
Advertisement
trendingNow12396138

Guinness World Records: टूट गया सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड, क्रिकेटर ने नहीं बल्कि आम आदमी ने छोड़ दिया पीछे

Guinness World Records: महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्जनों रिकॉर्ड हैं. उनके कई रिकॉर्ड को तोड़ना भी मुश्किल हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा, जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियम्सन जैसे दिग्गज खिलाड़ी उन्हें पीछे छोड़ने के लिए प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल रही है.

Guinness World Records: टूट गया सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड, क्रिकेटर ने नहीं बल्कि आम आदमी ने छोड़ दिया पीछे

Guinness World Records: महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्जनों रिकॉर्ड हैं. उनके कई रिकॉर्ड को तोड़ना भी मुश्किल हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा, जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियम्सन जैसे दिग्गज खिलाड़ी उन्हें पीछे छोड़ने के लिए प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल रही है. रिकॉर्ड के मामले में सचिन से आगे निकलना आसान नहीं हैं. लेकिन इस काम एक आम आदमी ने कर दिखाया है. उन्हें तेंदुलकर के महारिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

इस शख्स ने सचिन को छोड़ा पीछे

दरअसल, कंप्यूटर टीचर और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व कर्मचारी विनोद कुमार चौधरी ने तेंदुलकर के 19 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के कीर्तिमान को पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली के किराड़ी सुलेमान नगर गांव के निवासी विनोद ने टाइपिंग के क्षेत्र में 20 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित कर अपनी अलग पहचान बनाई है.  आंखों पर पट्टी बांधकर सबसे तेज टाइपिंग करने से लेकर, मुंह पर छड़ी रखकर टाइप करने और नाक से सबसे तेज समय में अक्षर टाइप करने तक, 43 वर्षीय विनोद ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है.

ये भी पढ़ें: न बुमराह, न शमी... बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कौन करेगा तेज गेंदबाजी? ये 5 धुरंधर रेस में शामिल

आंखों पर पट्टी बांधकर टाइप करने का रिकॉर्ड

विनोद का नवीनतम रिकॉर्ड पांच सेकंड में आंखों पर पट्टी बांधकर टाइप करने का था. तेंदुलकर के प्रति अपने आदर से प्रेरित होकर चौधरी अपने आदर्श से 20वां गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं. विनोद ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ''मैं सचिन तेंदुलकर को खेलते हुए देखकर बड़ा हुआ हूं और हमेशा से ही अपने देश को उनकी तरह गौरवान्वित करना चाहता था. मेरा सपना है कि मैं अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के हाथों से 20वां गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्राप्त करूं. वह बचपन से ही मेरे प्रेरणास्रोत रहे हैं और मैं उनके शानदार मानक को पार करना चाहता था.''

ये भी पढ़ें: अजूबा...बैटिंग में शेन वॉर्न के नाम ऐसा रिकॉर्ड जिसे तोड़ना नामुमकिन! बड़े-बड़े खिलाड़ी हो गए फेल

सचिन के नाम 19 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

विनोद ने कहा, “मुझे यकीन है कि सचिन को इस बात पर गर्व होगा कि एक भारतीय ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चौधरी के नाम मार्च 2023 में क्रिकेट के दस्ताने (ग्लव्स) पहनकर 11.34 सेकंड में वर्णमाला को उल्टा टाइप करने का सबसे तेज समय का रिकॉर्ड भी दर्ज है. गिनीज की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सार्वकालिक महानतम क्रिकेटरों में से एक माने जाने वाले तेंदुलकर के नाम 19 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स खिताब हैं.

Trending news