close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आईसीसी ने सनथ जयसूर्या पर लगाया 2 साल का बैन

49 साल के जयसूर्या इस प्रतिबंध के बाद 2021 तक क्रिकेट से जुड़े किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं ले पाएंगे. 

आईसीसी ने सनथ जयसूर्या पर लगाया 2 साल का बैन
सनथ जयसूर्या ने 445 वनडे, 110 टेस्ट और 31 टी20 मैच खेले हैं. (फाइल फोटो)

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि जयसूर्या को आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) के दो संहिताओं के उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है. उन्हें जांच में सहयोग नहीं करने का भी दोषी पाया गया है. 

 सनथ जयसूर्या को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.4.6 और 2.4.7 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. इसमें अनुच्छेद 2.4.6 ‘बिना किसी उचित कारण के एसीयू की किसी जांच में सहयोग नहीं करना या उसमें नाकाम रहने’ और अनुच्छेद 2.4.7 ‘एसीयू की किसी जांच में देरी या बाधा पहुंचाने’ से संबंधित हैं. क्रिकेट श्रीलंका की चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष जयसूर्या ने इस प्रतिबंध को स्वीकार कर लिया है. इस प्रतिबंध के बाद अब वह 2021 तक क्रिकेट से जुड़े किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया से दूसरा टी20 मैच कल, भारत जीता तो करेगा पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी

49 साल के सनथ जयसूर्या पर लगा प्रतिबंध श्रीलंका में क्रिकेट में एसीयू के भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी जांच का एक हिस्सा है. एसीयू ने हाल ही में श्रीलंकाई क्रिकेट के संबंध में एक माफी योजना का आयोजन किया था, जिसके परिणामस्वरूप 11 खिलाड़ी सामने आए थे. आईसीसी के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, ‘इस माफी योजना ने शानदार काम किया है और इस संबंध में कई महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी दी है. इस जानकारी की मदद से हमें कुछ सहयोग मिला है और कुछ नए जांच जारी है.’  

सनथ जयसूर्या 445 वनडे, 110 टेस्ट और 31 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने 1996 में श्रीलंका को विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. 1990 के दशक में जयसूर्या और रोमेश कालूवितर्णा की जोड़ी को सबसे विस्फोटक ओपनिंग जोड़ी माना जाता था. सनथ जयसूर्या ने टेस्ट मैचों में 40.07 की औसत से 6973 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 340 रन है. जयसूर्या ने टेस्ट क्रिकेट में 14 और वनडे में 28 शतक लगाए हैं. 445 वनडे खेलने वाले जयसूर्या के नाम 32.36 की औसत से 13430 रन दर्ज हैं. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 189 रन है. श्रीलंका के इस दिग्गज ने टी20 मैचों में 23.29 की औसत से 629 रन बनाए हैं. वे क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में एक भी शतक नहीं बना सके हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 88 रन है. 

(इनपुट: आईएएनएस/भाषा)