T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की उम्मीदें चकनाचूर, पहली बार साउथ अफ्रीका T20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा
Advertisement
trendingNow12309936

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की उम्मीदें चकनाचूर, पहली बार साउथ अफ्रीका T20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा

T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका की टीम ने इतिहास रच दिया है. साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में धमाकेदार एंट्री की है. सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में आकर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने कहर मचाते हुए इस सेमीफाइनल मैच को बिल्कुल एकतरफा बना दिया था. 

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान की उम्मीदें चकनाचूर, पहली बार साउथ अफ्रीका T20 वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा

T20 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका की टीम ने इतिहास रच दिया है. साउथ अफ्रीका की टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में धमाकेदार एंट्री की है. सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में आकर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने कहर मचाते हुए इस सेमीफाइनल मैच को बिल्कुल एकतरफा बना दिया था. सही मायने में तेज गेंदबाजों ने ही इस सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका की जीत की नींव रखी और उसे पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा दिया. बता दें कि इससे पहले कभी भी साउथ अफ्रीका की टीम वनडे वर्ल्ड कप या टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंची थी. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंचकर साउथ अफ्रीका की टीम ने इतिहास रचने का काम किया है.

साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना भारत या इंग्लैंड में से किसी एक टीम के साथ हो सकता है. भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार आज रात 8 बजे से गुयाना नेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच की विजेता टीम 29 जून को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी. अब तीन देशों के बीच ट्रॉफी जीतने की कड़ी टक्कर है. साउथ अफ्रीका के पास पहली बार, इंग्लैंड के पास तीसरी बार और भारत के पास दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का मौका है. सेमीफाइनल मैच की बात करें तो अफगानिस्तान की टीम को साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने तहस-नहस करके रख दिया.  

अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने टेके घुटने 

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका की टीम को गेंदबाजी सौंपी. राशिद खान का ये फैसला उनकी ही टीम के लिए घातक साबित हुआ. त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज अफगानिस्तान की टीम पर कहर बनकर टूटे हैं. सेमीफाइनल जैसे अहम मुकाबले में आकर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. अफगानिस्तान की टीम 11.5 ओवर में महज 56 रन के स्कोर पर ढेर हो गई. रहमानुल्लाह गुरबाज़ (0), इब्राहिम जादरान (2), गुलबदिन नायब (9), मोहम्मद नबी (0), नांग्याल खारोटी (2), अज़मतुल्लाह उमरज़ई (10), करीम जनत (8), नूर अहमद (0), राशिद खान (8) और नवीन उल हक (2) सभी ढेर हो गए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट झटके हैं. इसके अलावा कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्टजे ने 2-2 विकेट चटकाए.

दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य हासिल करने में कोई भी परेशानी नहीं हुई

साउथ अफ्रीका की टीम के सामने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने के लिए 56 रनों का मामूली सा लक्ष्य था. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को इस आसान से लक्ष्य को हासिल करने में कोई भी परेशानी नहीं हुई. साउथ अफ्रीका की टीम ने 8.5 ओवर में 1 विकेट गंवाकर 60 रन बनाए और पहली बार टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में एंट्री कर ली. साउथ अफ्रीका ने 67 गेंदें बाकी रहते 9 विकेट से इस मैच में जीत दर्ज कर ली. साउथ अफ्रीका के लिए ओपनर रिजा हेंड्रिक्स ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए जबकि कप्तान एडेन मार्करम ने 23 रन की पारी खेली. इससे पहले अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका की टीम को गेंदबाजी सौंपी. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी 8 मैच जीते हैं, लेकिन इस आईसीसी प्रतियोगिता का आकर्षण अफगानिस्तान रहा है, जिसने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

Disclaimer: क्रिकेटर सोशल स्कोर (CSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से संबंधित 55 से अधिक मापदंडों के आधार पर प्राप्त किया जा रहा है.

Marco Jansen

Social Media Score

Scores
Over All Score 1
Digital Listening Score1
Facebook Score0
Instagram Score29
X Score0
YouTube Score0

TAGS

Trending news