रन न बनाने पर खुद को सजा देते हैं स्मिथ, पाक के खिलाफ नाकामी पर किया था यह काम

Australian Cricketer: स्टीव स्मिथ शतक बनाने पर खुद को चॉकलेट देते हैं और नाकाम होने पर खुद को सजा भी. 

रन न बनाने पर खुद को सजा देते हैं स्मिथ, पाक के खिलाफ नाकामी पर किया था यह काम
स्टीव स्मिथ का अपने खेल के प्रति जुनून बेमिसाल है. (फाइल फोटो)

ब्रिसबेन: ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट इतिहास में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने खुद को एक बेमिसाल क्रिकेटर साबित किया. पिछले साल मार्च में बॉल टेमपरिंग विवाद (Ball Tampering Scandal) के बाद एक साल क्रिकेट से दूर रहने के बाद स्मिथ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार वापसी की और एशेज सीरीज में शानदार वापसी की. हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट मैच में स्मिथ का बल्ला नहीं चला, जिस पर उन्होंने खुद को एक बड़ी सजा दी. 

एशेज में की थी शानदार वापसी
स्मिथ ने इस साल अगस्त में हुए इंग्लैंड में एशेज सीरीज के पांच में से चार टेस्ट मैचों में खेलते हुए 110.57 के औसत से कुल 774 रन बनाए. वे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. इसके बाद स्मिथ का बल्लेबाज श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज और पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के एक मैच में शानदार बैटिंग की, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में वे सफल नहीं रहे. इस मैच में स्मिथ 10 गेदों में केवल चार रन बना सके और यासिर शाह की गेंद पर बोल्ड हो गए. 

यह भी पढ़ें: ICC Test Ranking: मयंक को पहली बार टॉप 10 में मिली जगह, विराट पहुंचे स्मिथ के करीब

खुद को दी सजा
स्मिथ ने बताया कि मैच खत्म होने के बाद रविवार को उन्होंने इस नाकामी की सजा खुद को दी. स्मित ने गाबा स्टेडियम से टीम होटल तक के लिए अपनी बस मिस कर दी जिसके बाद वे होटल तक दौड़कर आए. स्मिथ ने मंगलवार को बताया, "जब भी मैं रन नहीं बनाता हूं तो खुद को सजा देता हूं. वैसे ही जैसे मैं रन बनाने पर खुद को ईनाम देता हूं. हर शतक के बाद रात को मैं खुद को एक चॉकलेट देता हूं."

इस तरह की सजा देते हैं खुद को स्मिथ
स्मिथ ने बताया कि वे रन न बनाने पर खुद को किस तरह की सजा देते हैं. उन्होंने कहा, "इसलिए रन न बना पाने पर मैं हमेशा दौड़ लगाता हूं या जिम जाता हूं या ऐसा करता हूं जिससे मुंझे सजा मिल सके." स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पारी का जिक्र करते हुए कहा, "यासिर की गेंद पर विकेट ने मुझे दूसरे टेस्ट मैच में अधिक सावधान रहने के लिए प्रेरित किया है."

आगामी 29 नवंबर से तीन दिसंबर को दोनों देशों के बीच एडिलेड में टेस्ट मैच होगा जो कि डे-नाइट टेस्ट मैच होगा.