Steve Smith: शतक जड़कर इतिहास रचने वाले स्मिथ ने उठाया बड़ा कदम, किसी को नहीं होगा यकीन!
Advertisement

Steve Smith: शतक जड़कर इतिहास रचने वाले स्मिथ ने उठाया बड़ा कदम, किसी को नहीं होगा यकीन!

Steve Smith Century: इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने कमाल दिखाया. इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने शुरुआती टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन लॉर्ड्स के मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में अपने टेस्ट करियर का 32वां शतक जड़ा.

Steve Smith: शतक जड़कर इतिहास रचने वाले स्मिथ ने उठाया बड़ा कदम, किसी को नहीं होगा यकीन!

Steve Smith Statement : कोई खिलाड़ी शतक जड़ने के बाद खुशी जाहिर करता है, फैंस का अभिनंदन स्वीकारता है. परिवार के सदस्यों से बात करता है, टीम के ड्रेसिंग रूप में साथियों के साथ जश्न मनाता है लेकिन क्या आप यकीन कर पाएंगे कि कोई सेंचुरी जड़ने के बाद सोने के बारे में सोचने लगे. ऐसा हुआ है. वो भी एक दिग्गज खिलाड़ी ने खुद ही इस बारे में बताया. वह दिग्गज कोई और नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) हैं.  

लॉर्ड्स टेस्ट में जमाया शतक

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने मैच से पहले की अपनी दिनचर्या का खुलासा करते हुए कहा है कि उन्हें टेस्ट मैच की पहली पारी से पहले सोने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. स्मिथ ने कहा कि वह विपक्षी गेंदबाजों के दृष्टिकोण और प्लान के बारे में सोचते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ चल रही एशेज सीरीज-2023 में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने शुरुआती टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. हालांकि, उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में अपना 32वां टेस्ट शतक बनाकर खुद को बचाया.

'अब सोने को मिला...'

अपने ऐतिहासिक शतक के साथ, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कीं. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 9,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. इसी के साथ वह 15000 अंतरराष्ट्रीय रन का आंकड़ा भी पार कर गए. स्मिथ ने स्काई स्पोर्ट्स पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन से कहा, 'पहली पारी से पहले मैं वास्तव में सोने के लिए संघर्ष करता हूं. मैं कल्पना करता हूं कि सभी गेंदबाज मेरे पास आ रहे हैं. वे क्या करने जा रहे हैं और मैं कैसे प्रयास करके स्कोर बनाने जा रहा हूं. यह आदर्श नहीं है, लेकिन हां, कल (गुरुवार) रात थोड़ा सा सोने को मिला.'

स्मिथ ने बताई अपनी रणनीति

34 वर्षीय खिलाड़ी ने इंग्लैंड में बल्लेबाजी के प्रति अपना शौक व्यक्त किया और तेज आउटफील्ड के कारण बल्लेबाजों के लिए अनुकूल परिस्थितियों पर अपनी बात रखी. स्मिथ ने कहा, मैं बस इसके बारे में जाता हूं, और एशेज सीरीज, बड़े मैच, आप उनमें प्रदर्शन करना चाहते हैं. मैं खुद को इन चुनौतियों के लिए तैयार करता हूं, मुझे इन परिस्थितियों में खेलना पसंद है. एक बार जब आप इन अंग्रेजी विकेटों पर खुद को स्थापित कर लेते हैं, बाउंड्रीज तेज हैं, आपको अपने शॉट्स के लिए अच्छा समय मिलता है, खासकर लॉर्ड्स में.'

ऑस्ट्रेलिया के पास बढ़त

लॉर्ड्स टेस्ट मैच के बारे में बात करें तो स्मिथ की 184 गेंदों में 110 रनों की शानदार पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 416 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इसके बाद इंग्लैंड टीम की पहली पारी 325 रन पर सिमट गई. इंग्लिश ओपनर बेन डकेट (98) शतक से महज 2 रन से चूक गए. ऑस्ट्रेलिया के लिए दिग्गज पेसर मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट लिए.

Trending news