T20 World Cup 2021: ICC टूर्नामेंट्स में ये शख्स भारत के लिए रहा पनौती! न्यूजीलैंड के खिलाफ भी था मौजूद
Advertisement

T20 World Cup 2021: ICC टूर्नामेंट्स में ये शख्स भारत के लिए रहा पनौती! न्यूजीलैंड के खिलाफ भी था मौजूद

T20 World Cup 2021: भारत आज न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बहुत ही अहम मैच में भिड़ने वाला है. इस मैच से पहले टीम इंडिया के लिए एक खतरे की खबर आई है. 

फोटो (Twitter)

नई दिल्ली: विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया आज एक बहुत ही अहम मैच में न्यूजीलैंड का सामना करने वाली है. ये मैच अगर भारत नहीं जीत पाया तो वो टी20 वर्ल्ड से बाहर हो सकता है. लेकिन इस मैच से पहले टीम इंडिया के लिए एक खतरे की खबर आई है. दरअसल इस मैच में एक शख्स ऐसा भी होगा जो भारत की लगभग हर आईसीसी टूर्नामेंट्स की हार में मौजूद रहा है.  

  1. ये अंपायर है अनलकी 
  2. भारत को मिलती है हार 
  3. आज के मैच में भी रहेगा मौजूद 

ये शख्स भारत के लिए बड़ा खतरा 

बता दें कि एक अंपायर के तौर पर रिचर्ड केटलब्रॉ (Richard Kettleborough) टीम इंडिया के लिए बेहद अनलकी साबित हुए हैं, वो भी खासकर आईसीसी ट्रॉफी के नॉकआउट मुकाबलों में ऐसा ज्यादा हुआ है. भारत ने पिछले कुछ सालों में जितने भी आईसीसी के नॉकआउट मैच खेले हैं उनमें लगभग सभी में रिचर्ड केटलब्रॉ ने ही अंपायरिंग की है. इतना ही नहीं भारत उन मैचों को हारा भी है. खराब बात ये है कि आज न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले में भी यही अंपायर मैदान पर रहेगा और भारत के लिए ये बात काफी खतरे की है. 

fallback

इन बड़े मैचों में मिली है हार 

जब केटलब्रॉ (Richard Kettleborough) ने अंपायरिंग की तो भारत को कई बड़े मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. इसमें  श्रीलंका के खिलाफ 2014 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में हार, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015 50 ओवर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार, 2016 T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज से हार शामिल है. इतना ही नहीं केटलब्रॉ की अंपायरिंग में भारत को 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हारना पड़ा और फिर 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में जब टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से हार मिली तब भी केटलब्रॉ ही मैदानी अंपायर थे. हाल ही में जब भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था तब भी केटलब्रॉ थर्ड अंपायर थे. 

न्यूजीलैंड से जीतना जरूरी 

भारत को पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करनी बेहद जरूरी है. इसके पीचे का कारण ये है कि अगर भारत ये मैच भी हार जाता है तो टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की दौड़ से वो लगभग बाहर हो जाएगा. पहले मैच में भारत को पाकिस्तान ने 10 विकेट से हरा दिया. टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत पर यह पहली जीत दर्ज की है. इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. भारत ने पाकिस्तान को महज 152 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में 152 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम ने 17.5 ओवरों में ही लक्ष्य को पूरा कर लिया.     

बेहद खराब है रिकॉर्ड

भारत को अगर टूर्नामेंट में बने रहना है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतना बहुत जरूरी है. लेकिन अगर इतिहास के पन्नों को देखा जाए तो भारत कभी टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ दो मैच खेंले है, जिसमें उसे दोनों में हार मिली है. टी20 वर्ल्ड कप 2007 में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला खेला गया था, जब न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया था. पिछली बार 2016 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं, तब भारतीय टीम को 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. 
 

Trending news