IND vs AUS: इस काम में माहिर हैं कंगारू, रिकॉर्ड देख भारतीय टीम के उड़ जाएंगे होश!
Advertisement

IND vs AUS: इस काम में माहिर हैं कंगारू, रिकॉर्ड देख भारतीय टीम के उड़ जाएंगे होश!

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च यानी कल से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. हाल ही में खेली गई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया था. इस सीरीज का अहमदाबाद में खेला गया चौथा मुकाबला ड्रॉ रहा जिसके चलते टीम इंडिया ने यह सीरीज अपने नाम कर ली. 

IND vs AUS: इस काम में माहिर हैं कंगारू, रिकॉर्ड देख भारतीय टीम के उड़ जाएंगे होश!

ODI Series, Ind vs Aus: टेस्ट सीरीज के जबरदस्त रोमांच के बाद अब बारी है. वनडे सीरीज की भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भले ही हरा दिया हो लेकिन दोनों टीमों के बीच टक्कर बेहद कड़ी देखने को मिली थी. खासकर ऑस्ट्रेलिया ने जिस तरह से तीसरे और चौथे टेस्ट में वापसी की उससे भारत को संभलकर रहना होगा. भारतीय टीम इस समय वनडे रैंकिंग में नंबर-1 पर कायम है लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हल्के में आंकने की गलती अगर टीम ने की तो यह भारी पड़ सकता है. ऑस्ट्रेलिया के भारतीय सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में शानदार आंकड़े रहे हैं. 

वापसी करने में माहिर ऑस्ट्रेलिया  

टेस्ट सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैचों में अच्छी वापसी करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के हौसले बुलंद हैं. ऐसे में भारतीय टीम को संभलकर रहने की जरूरत है. बात साल 2019 की है जब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को उसी के घर में हराकर वनडे सीरीज अपने नाम की थी. 5 मैचों की सीरीज में भारत ने पहले 2 मैच जीत लिए थे लेकिन उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी करते हुए आखिरी तीन मैच जीत लिए और सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया आमने सामने 

अगर दोनों टीमों के वनडे में खेले गए कुल मैचों के आंकड़े देखें, तो ऑस्ट्रेलियाई टीम हावी होती नजर आ रही है. दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 143 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 80 मैचों में जीत हासिल की है जबकि भारतीय टीम सिर्फ 53 मैचों में ही जीत दर्ज कर पाई है. 10 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला. अगर सिर्फ भारत में ये आंकड़ा देखें, तो यहां भी ऑस्ट्रेलिया एक कदम आगे ही है. यहां खेले गए 64 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने 30 मैच जीते जबकि भारत ने 29 मैचों में जीत हासिल की है. 5 मैच बेनतीजा रहे.  

भारत के लिए ये खिलाड़ी है खतरा 

भारत के लिए 2019 वनडे सीरीज की तरह ही इस बार भी एक खिलाड़ी बड़ा खतरा बन सकता है. 2019 में हुई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर उस्मान ख्वाजा ने 2 जबरदस्त शतक लगाए थे. भारत के लिए ये खिलाड़ी इस बार भी खतरा बन सकता है क्योंकि ख्वाजा टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में फॉर्म में वापस आ चुके हैं. उन्होंने 180 रनों की बड़ी पारी खेली थी. हालांकि, इस टेस्ट मैच में चोट के कारण वह मैदान से बाहर चले गए थे जिसके बाद उनके वनडे में खेलने को लेकर कोई अपडेट नहीं है. 

वनडे सीरीज के लिए टीमें 

भारतीय टीम -  रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट.

ऑस्ट्रेलियाई टीम - स्टीव स्मिथ (c), शॉन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news