टी20 इंटरनेशनल में इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया का जलवा टेस्ट और वनडे के अलावा टी-20 में भी देखने को मिलता है, भारतीय प्लेयर्स के रिकॉर्ड्स इस बात का साबित करते हैं.

टी20 इंटरनेशनल में इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड
विराट कोहली और रोहित शर्मा (फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के धुरंधर खिलाड़ियों का जलवा क्रिकेट जगत के तीनों फॉर्मेट में कायम है. वनडे, टेस्ट या फिर फटाफटा क्रिकेट के फॉर्मेट टी20 इंटरनेशनल क्यों न हो, भारतीय टीम के प्लेयर्स ने हर जगह झंड़े गाड़ रखे हैं. इसी तर्ज पर भारत के कुछ खिलाड़ियों ने टी20 अंर्तराष्ट्रीय में ऐसे अटूट रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसको अब तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है. टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों में कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज दीपक चाहर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- विराट और सचिन समेत क्रिकेट इन दिग्गजों ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

रोहित शर्मा के सबसे ज्यादा शतक
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल के सबसे विस्फोटक और कामयाब बल्लेबाज हैं. 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने टी20 अंर्तराष्ट्रीय कई रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन चर्चा अगर हो इस छोटे क्रिकेट में सबसे अधिक शतकों के बारे में तो यहां रोहित शर्मा टॉप पर विराजमान हैं. रोहित शर्मा ने अपने टी20 अंर्तराष्ट्रीय करियर के 108 मैचों में 4 शतक जड़े हैं. इतना ही नहीं रोहित इस फॉर्मेट में 2,773 रन बनाए हैं, इस मामले में वो सिर्फ विराट कोहली से पीछे हैं. विराट ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 2794 रन अपने नाम किए हैं.

विराट कोहली के सबसे ज्यादा अर्धशतक
रिकॉर्ड तोड़ विराट कोहली क्रिकेट के हर प्रारूप में अव्वल हैं. फिर भला टी-20 अंर्तराष्ट्रीय में भारतीय कप्तान कोहली के नाम कोई रिकॉर्ड दर्ज न हो तो ऐसा हो नहीं सकता. गौर करें टी20 में किंग कोहली के नाम सबसे ज्यादा 2,794 रन हैं. दूसरी ओर विराट कोहली ने इस फॉर्मेट में सवार्धिक 24 अर्धशतक भी लगाए हैं. इसके अलावा किंग कोहली ने 82 टी-20 में 50.80 के शानदार औसत से ये रन बनाए हैं.

दीपक चाहर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन
2 साल पहले टीम इंडिया का हिस्सा बने तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने अपने छोटे से करियर में एक ऐसा रिकॉर्ड कायम किया है,  जो लगभग अटूट है. दरअसल पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान दीपक चाहर ने हैट्रिक लेने के साथ टी-20 इंटरनेशनल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. चाहर इस प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने तो वहीं उन्होंने 7 रन लुटाकर 6 विकेट लिए, और नया कीर्तिमान रच दिया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.