आखिरी समय पर Rahul Dravid को ही क्यों बनाया गया हेड कोच? इसके पीछे है ये बड़ी वजह
Advertisement

आखिरी समय पर Rahul Dravid को ही क्यों बनाया गया हेड कोच? इसके पीछे है ये बड़ी वजह

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने टीम इंडिया का अगला कोच बनाने का फैसला किया है. लंबे समय से इस बात पर जोर डाला जा रहा था कि शास्त्री के बाद भारत का अगला कोच कौन बनेगा, लेकिन अब ये बात एकदम साफ हो चुकी है. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने टीम इंडिया का अगला कोच बनाने का फैसला किया है. लंबे समय से इस बात पर जोर डाला जा रहा था कि शास्त्री के बाद भारत का अगला कोच कौन बनेगा, लेकिन अब बीसीसीआई इस बात को साफ कर चुका है. द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कोच बनेंगे. द्रविड़ को कोच बनाए जाने के पीछे कई बड़ी वजह भी हैं.

  1. राहुल द्रविड़ बनेंगे नए कोच 
  2. बीसीसीआई ने इस वजह से लिया फैसला 
  3. युवाओं को होगा भरपूर फायदा

युवा खिलाड़ियों को मिलेगी मदद 

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ के साथ एक लंबी बैठक की और उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम का कोच बनने के लिए राजी कर लिया. द्रविड़ को कोच बनाए जाने से टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को मदद मिलेगी. दरअसल भारतीय टीम में अब कई युवा खिलाड़ियों ने भी अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया है. ये सभी खिलाड़ी अंडर- 19 के दिनों में द्रविड़ की अगुआई में ही खेले हैं. ऐसे में आने वाले समय में उन्हें फायदा मिलेगा. 

बीसीसीआई के एक सोर्स ने ANI से कहा, 'जय और सौरव ने उनसे बात की. अब चीजें अच्छी हो गईं हैं और द्रविड़ ने हमेशा ही भारतीय क्रिकेट के हित को शीर्ष पर रखा है. इसलिए इससे चीजें और आसान हो गईं क्योंकि टीम के लिए अच्छा होगा कि उनके जैसा कोई खिलाड़ी लड़कों का मार्गदर्शन करे.'

काफी शांत रहते हैं द्रविड़

राहुल द्रविड़ काफी शांत खिलाड़ी रहे हैं. प्रेशर में भी द्रविड़ के चेहरे पर कभी कोई टेंशन नजर नहीं आती है. इससे खिलाड़ियों को दवाब झेलने में काफी सीख मिलेगी. इसके अलावा अंडर-19 में कोचिंग करते हुए भी द्रविड़ का रिकॉर्ड शानदार रहा है. उन्होंने देश को ऋषभ पंत, शुभमन गिल, शॉ और ईशान किशन जैसे खिलाड़ी दिए हैं. 

शास्त्री के लिए आखिरी टूर्नामेंट     

रवि शास्त्री इस साल के टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के कोच पद से हट जाएंगे. शास्त्री 2017 में पहली बार टीम इंडिया के कोच बने थे. टीम ने उसके बाद ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के कई बड़े देशों में कमाल का खेल दिखाया. लेकिन शास्त्री के कार्यकाल में भी भारत एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाया, जिसके चलते उन्हें और कोहली को लगातार निशाने पर लिया जाता था. शास्त्री ने फैसला किया था कि वो वर्ल्ड कप के बाद अपने अनुबंध को नहीं बढ़ाने देंगे.   
   

 
           

Trending news