B'day Special: धोनी से पहले इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को कहा जाता था दुनिया का बेस्ट फिनिशर
Advertisement

B'day Special: धोनी से पहले इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को कहा जाता था दुनिया का बेस्ट फिनिशर

8 मई 1970 को माइकल बेवन का जन्म ऑस्ट्रेलिया की राजधानी केनबेरा के पास बेलकोनेन में हुआ था, उन्हें अकसर जीत का हीरो कहा जाता था.

B'day Special: धोनी से पहले इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को कहा जाता था दुनिया का बेस्ट फिनिशर

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी माइकल वेबन (Michael Bevan) आज 50 साल के हो चुके हैं. उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में काफी शोहरत हासिल की थी. इसकी वजह थी उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी. वो अकसर मध्य क्रम के आखिर में बैटिंग करने आते थे. पिच पर कदम रखते ही विपक्षी गेंदबाजों के होश उड़ जाते थे. बेवन के बारे में कहा जाता था कि जब तक वो पिच पर मौजूद हैं, तब तक ऑस्ट्रेलिया को हरा पाना बेहद मुश्किल है. ये वैसी ही बात है जो हाल के दौर में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के बारे में कही जाती है.

  1. 8 मई 1970 को बेवन का जन्म.
  2. 232 वनडे मैचों में शिरकत की.
  3. 'द फिनिशर' के नाम से मशहूर हुए.

माइकल बेवन को उनकी मैच जिताउ पारी खेलने की वजह से कई नामों से पुकारा जाता था. क्रिकेट पंडित अकसर उन्हें 'द फिनिशर' या 'एंकर' कहते थे. वनडे क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी का औसत 53.58 रहा है, जो उनकी कामयाबी की कहानी बयां कर रहा है. बैटिंग एवरेज के मामले में वो वर्ल्ड में टॉप 10 में आते हैं. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उन्होंने 232 वनडे मैच खेले हैं, इस दौरान बेवन ने 6 शतक 46 अर्धशतक लगाए हैं. हांलाकि टेस्ट क्रिकेट में वो ज्यादा कामयाब नहीं रहे, और न ही उन्हें सबसे लंबे फॉर्मेट में ज्यादा मौके मिले.

माइकल बेवन ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 3 वर्ल्ड कप खेला है, साल 1996 में ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन श्रीलंका ने आखिर में बाजी मार ली थी. हालांकि साल 1999 और 2003 के वर्ल्ड कप में कंगारू टीम चैंपियन बनी थी, माइकल बेवन इस टीम का हिस्सा थे. साल 2001 की नैटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल मैच खत्म होने के बाद किसी दर्शक ने माइकल बेवन के चेहरे पर ड्रिंक्स कैन से हमला किया था. ये मैच ऑस्ट्रेलिया जीत गई थी और दर्शक ने पाकिस्तान की हार का गुस्सा माइकल बेवन पर उतारा था. हांलाकि उन्होंने ज्यादा चोट नहीं आई थी.

Trending news