ये हैं टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज, जानिए डिटेल
Advertisement

ये हैं टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज, जानिए डिटेल

टी-20 को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है, और गेंदबाजों को महज बॉलिंग मशीन समझा जाता है, फिर भी कई गेंदबाजों ने इस फॉर्मेट में अपना जलवा दिखाया है.

लसिथ मलिंगा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: एक क्रिकेट टीम को पूरा करने के लिए अच्छे बल्लेबाजों के साथ-साथ बेहतरीन गेंदबाजों की भी जरूरत होती है. कहते हैं कि अगर टीम को एक मैच जीतना है तो अच्छे बल्लेबाज चाहिए और अगर पूरी सीरीज अपने नाम करनी है तो अच्छे गेंदबाजों की जरूरत होती है. ये तो हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट के सभी प्रारूपों में गेंदबाज कितना अहम रोल अदा करते हैं. वहीं बात करें क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानि टी20 की तो इस फॉर्मेट में हम बल्लेबाजों को खूब चौके-छक्के लगाते हुए देखते हैं लेकिन गेंदबाजों के लिए इस प्रारूप में ज्यादा कुछ नहीं होता. बावजूद इसके टी20 में भी कई गेंदबाजों ने कमाल कर दिखाया है. वैसे, अब तो आप समझ ही गए होंगे कि आज की हमारी स्टोरी गेंदबाजों पर है. तो चलिए आज की इस खास पेशकश में हम आपको उन्हीं 3 गेंदबाजों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने टी20  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं.

  1. मलिंगा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया था.
  2. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने 99 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 98 विकेट लिए हैं.
  3. शाकिब ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 76 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 92 विकेट अपने नाम किए हैं.

यह भी पढ़ें- T20 World Cup के बाद ICC के इस बड़े टूर्नामेंट को लेकर हो सकता फैसला, जानिए डिटेल

लसिथ मलिंगा 
श्रीलंकाई टी-20 टीम के कैप्टन लसिथ मलिंगा ((Lasith Malinga)) एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने इस प्रारूप में 100 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं. आपको बता दें कि टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मलिंगा का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है. इस तेज गेंदबाज ने अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है. उनकी यॉर्कर गेंदों से पूरी दुनिया के बल्लेबाज घबराते हैं. आपको बता दें कि लसिथ मलिंगा ने अब तक 84 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 107 विकेट अपने नाम किए हैं. पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ मलिंगा ने इतिहास रच दिया था, उन्होंने न सिर्फ मैच में हैट्रिक ली थी, बल्कि लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का कारनामा भी कर दिखाया था.

शाहिद अफरीदी 
पाकिस्तान के ऑलराउंडर और पूर्व कैप्टन शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) का नाम इस पायदान पर दूसरे नंबर पर आता है. अफरीदी न सिर्फ अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए बल्कि अपनी गेंदबाजी के लिए भी खूब मशहूर थे. उन्होंने मैदान पर बहुत से दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं शाहिद अफरीदी ने 99 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 98 विकेट लिए हैं. इनमें 11 रन देकर 4 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है.

शाकिब अल हसन 
वैसे तो बांग्लादेश के पूर्व कैप्टन और ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) पर एक साल का बैन लगा हुआ है, मगर इसके बावजूद शाकिब अभी भी टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे नंबर के बॉलर हैं. शाकिब ने जितना कमाल बल्लेबाजी में दिखाया है उतना ही कमाल गेंदबाजी में भी किया है. उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 76 मुकाबले खेले हैं, जिनमें 92 विकेट अपने नाम किए हैं. गेंदबाजी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 20 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है.

Trending news