इन 5 गेंदबाजों ने IPL में फेंके हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर

टी-20 क्रिकेट को अकसर बल्लेबाजों के अनुकूल समझा जाता है, लेकिन कई गेंदबाजों ने ये साबित किया है कि ये फॉर्मेट उनके बिना अधूरा है.

इन 5 गेंदबाजों ने IPL में फेंके हैं सबसे ज्यादा मेडन ओवर
लसिथ मलिंगा (फोटो-IANS)

नई दिल्ली: टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चर्चा चौके और छक्कों की जाती है. ये लाजिमी भी है क्योंकि आधुनिक क्रिकेट युग के फॉर्मेट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है. लेकिन कई मौके ऐसे भी होते हैं, जब गेंदबाज अपनी सटीक गेंदबाजी के दम पर बल्लेबाजों की नाक में दम कर देते हैं. टी20 क्रिकेट में एक मेडन ओवर कभी भी मैच में हार जीत का रुख तय कर सकता है. इसी तरह की बॉलिंग के उदाहरण के आधार पर आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले बॉलर्स की इस स्टोरी में चर्चा होगी.

यह भी पढ़ें-इरफान पठान के नाम दर्ज है वर्ल्ड कप से जुड़ा ये अनोखा रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

प्रवीण कुमार
अपने दौर में स्विंग गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को कई अहम मौकों पर जीत दिलाने वाले गेंदबाज प्रवीण कुमार आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंके हैं. अपनी किफायत गेंदबाजी के दम पर प्रवीण ने अपने आईपीएल करियर के 119 मैचों में 420.4 ओवर गेंदबाजी की है, जिसमें 14 बार मेडन ओवर शामिल हैं. साथ ही प्रवीण ने 90 विकेट भी चटकाए हैं.

इरफान पठान
टीम इंडिया के सबसे उम्दा हरफनमौला खिलाड़ी में से एक इरफान पठान ने आईपीएल करियर में गेंद और बल्ले दोनों ने बेहतरीन खेल दिखाया है. गौर किया जाए इरफान के आंकड़ों पर तो पठान ने 103 मैचों में 340.3 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 10 ओवर मेडन डाले हैं. इसके अलावा 80 विकेट अपने नाम किए हैं.

धवल कुलकर्णी
मुंबई के मैदानों पर अपनी गेंद को धार देने वाले भारत के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सबसे ज्यादा बार मेडन ओवर डालने के मामले में तीसरे पायदान पर काबिज हैं. धवल ने आईपीएल में 8 ओवर मेडन गेंदबाजी की है. तो वहीं आईपीएल में धवल कुलकर्णी ने 90 मैचों में 290.5 ओवर डाले हैं और 86 विकेट झटके हैं.

लसिथ मलिंगा
 आईपीएल के 12 सालों में अगर कोई गेंदबाज सबसे सफल साबित हुआ है तो वह श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं. मलिंगा के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा 170 विकेट हैं. इसके अलावा लसिथ ने अपने आईपीएल करियर के 122 मैचो में 471.1 ओवर की बॉलिंग के दौरान 8 बार मेडन ओवर गेंदबाजी कराई है.

संदीप शर्मा
भारत के एक तेज गेंदबाज जिसने अपनी स्विंग गेंदबाजी का दबदबा आईपीएल में कायम रखा है, वो हैं संदीप शर्मा. संदीप शर्मा अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल में संदीप ने 79 मैच खेले हैं, जिसके तहत उन्होंने 290.5 ओवर बॉलिंग की है और 8 ओवर मेडन फेंके हैं. इसके साथ ही संदीप के नाम 95 विकेट दर्ज हैं.