Breaking News
  • रिया और शाविक की जमानत याचिका पर सुनवाई 29 सितंबर तक टली

इरफान पठान के नाम दर्ज है वर्ल्ड कप से जुड़ा ये अनोखा रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

इरफान पठान ने टीम इंडिया के लिए काफी योगदान दिया था, लेकिन इसके बावजूद वो एक भी वनडे वर्ल्ड कप मैच नहीं खेल पाए थे.

इरफान पठान के नाम दर्ज है वर्ल्ड कप से जुड़ा ये अनोखा रिकॉर्ड, जानिए डिटेल
इरफान पठान (फोटो-PTI)

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान पर हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देता है. वहीं हर खिलाड़ी अपनी टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने की इच्छा रखता है. अगर हम बात करें वर्ल्ड कप की तो किसी भी क्रिकेटर के लिए वर्ल्ड कप खेलना एक सपना होता है, इसीलिए हर खिलाड़ी वर्ल्डकप का हिस्सा बनना चाहता है. इसके बाद भी क्रिकेट की दुनिया में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने अपने पूरे करियर में वर्ल्ड कप नहीं खेला लेकिन उसके बाद भी अपना खूब नाम किया है और ऐसा ही एक नाम है इरफान पठान (Irfan Pathan) का. जी हां, इरफान ने वर्ल्डकप तो नहीं खेला, लेकिन इसके बावजूद वनडे क्रिकेट में 150 विकेट अपने नाम जरूर किए हैं.

यह भी पढ़ें- ये हैं IPL में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले 4 दिग्गज क्रिकेटर

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी इरफान पठान दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर में एक भी वर्ल्ड कप नहीं खेला और उसके बाद भी वो कमाल कर दिखाया जिसे करना हर गेंदबाज के बस की बात नहीं है. जी हां, बिना वर्ल्ड कप खेले इरफान पठान ने वनडे क्रिकेट में 150 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं. ये कारनामा करने वाले इरफान पठान दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं.

हालांकि साल 2007 वनडे वर्ल्ड कप में इरफान पठान भारत की टीम का हिस्सा थे, मगर वो उस वक्त कोई भी मैच खेल नहीं पाए थे. उस वक्त राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम के कैप्टन थे और टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक था. टीम इंडिया (Team India) वर्ल्ड कप के पहले चरण में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. इस वजह से इरफान को खेलने का मौका ही नहीं मिला था. उस दौरान इरफान एक भी मैच नहीं खेल पाए थे. इसके बाद भी इरफान पठान ने वनडे क्रिकेट में 120 मैचों में 173 विकेट चटकाए थे.

वनडे क्रिकेट के अलावा इरफान पठान ने 24 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले और 29 टेस्ट मैच भी खेले हैं. जहां उन्होंने टी20 में 28 विकेट लिए हैं तो वहीं टेस्ट मैचों में 100 विकेट चटकाए हैं. साथ ही टेस्ट क्रिकेट में इरफान पठान के नाम एक शतक और हैट्रिक भी दर्ज है.