IPL इतिहास: डेथ ओवर्स में इन 5 बॉलरों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट
Advertisement

IPL इतिहास: डेथ ओवर्स में इन 5 बॉलरों ने चटकाए हैं सबसे ज्यादा विकेट

आईपीएल में डेथ ओवरों के दौरान बॉलिंग करना बेहद चुनौतीपूर्ण माना जाता है,. लेकिन इस टूर्नामेंट में कुछ ऐसे बॉलर्स भी हैं, जिनके नाम आखिरी 5 ओवर में सबसे ज्यादा विकेट हैं. 

 

डेथ ओवर्स में मलिंगा ने लिए हैं 90 विकेट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जिस तरह टी20 क्रिकेट में आखिरी 5 ओवर्स (डेथ ओवर्स) में छक्के और चौके ज्यादा देखने को मिलते है. ठीक उसी प्रकार गेंदबाजों के पास विकेट चटकाने का अवसर भी सबसे ज्यादा बना रहता है. कुछ ऐसा ही मंजर दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी देखने को मिलता है, जब गेंदबाज भी डेथ ओवर्स नें बल्लेबाजों पर हावी हो जाते हैं. इसी आधार आपके लिए इस लेख में पेश हैं आईपीएल वो 5 गेंदबाज, जिन्होंने आखिरी ओवरों में कमाल की गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. 

  1. मलिंगा के नाम डेथ ओवर्स में 90 विकेट
  2. भुवनेश्वर का नाम भी लिस्ट शामिल
  3. पीयूष चावला के खाते में भी 26 विकेट
  4.  

यह भी पढ़ें- धोनी की तरह 7 नंबर जर्सी पहनने वाले इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने लिया संन्यास

5- पीयूष चावला-26 विकेट
लेग स्पिन के महारथी पीयूष चावला का नाम इस लिस्ट में होना बड़े ही गर्व की बात है. क्योंकि अकसर देखा जाता है कि डेथ ओवर्स में बल्लेबाज फिरकी गेंदबाजों पर हावी रहते हैं. इसके बाबजूद पीयूष चावला ने अपनी दिलेरी का प्रमाण देते हुए आईपीएल के डेथ ओवरों में 26 विकेट अपने नाम किए हैं. इसके अलावा पीयूष ने आईपीएल में कुल 150 विकेट भी लिए हैं.

4- सुनील नरेन-48 विकेट
वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी सुनील नरेन डेथ ओवर्स में किफायती गेंदबाजी और विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं. सुनील नरेन ने आईपीएल में आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करते हुए 48 विकेट हासिल किए हैं. इसके साथ ही नरेन ने अपने आईपीएल करियर में कुल 122 विकेट भी झटके हैं. 

3- भुवनेश्वर कुमार 66 विकेट
टीम इंडिया के स्विंग के सरताज भुवनेश्वर कुमार को डेथ ओवर्स का स्पेशलिस्ट बॉलर माना जाता है. यही कारण है कि भुवी का नाम इस सूची में तीसरे नंबर पर है.  भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल  के दौरान डेथ ओवरों में 66 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा भुवी इकलौते ऐसे भारतीय बॉलर हैं, जिनके नाम आईपीएल के तहत अंतिम 5 ओवरों में सबसे ज्यादा विकेट हैं. 

2- ड्वेन ब्रावो 77 विकेट

कैरेबियन ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो टी20 क्रिकेट के आखिरी ओवरों में विकेट झटकने का हुनर रखते हैं. बल्लेबाजों को अपनी स्लॉअर वन गेंदबाजी से परेशान करते हुए ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल के डेथ ओवर्स में 77 विकेट अपने नाम किए हैं. तो वहीं ड्वेन ब्रावो ने ओवर ऑल अपने आईपीएल करियर के दौरान 147 विकेट प्राप्त किए हैं. 

1- लसिथ मलिंगा 90 विकेट
आईपीएल के डेथ ओवरों में विकेटों का शतक पूरे करने के करीब अगर कोई गेंदबाज खड़ा है तो वह इस लीग का सबसे सफल गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं. टी20 क्रिकेट में अंतिम ओवरों में मलिंगा की यॉर्कर गेंदों का बैट्समैन के पास कोई जबाव नहीं होता है. इसी वजह से आईपीएल में डेथ ओवर्स के दौरान सबसे ज्यादा 90 विकेट लेकर लसिथ मलिंगा इस लिस्ट में टॉप पर हैं. इतना ही नहीं मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा 170 विकेट झटकने वाले इकलौते बॉलर भी हैं. 

LIVE TV

Trending news