Team India : टीम इंडिया की बैकबोन रहे ये 2 भारतीय आज एक मौके को तरसे, अब संन्यास ही लास्ट ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12338476

Team India : टीम इंडिया की बैकबोन रहे ये 2 भारतीय आज एक मौके को तरसे, अब संन्यास ही लास्ट ऑप्शन

भारतीय क्रिकेट टीम में आए दिन कोई न कोई खिलाड़ी डेब्यू कर रहा है. युवा खिलाड़ियों के डेब्यू और शानदार परफॉरमेंस से सीनियर्स का टीम से पत्ता कटने के ज्यादा चांस बन जाते हैं. खासकर उनके लिए जो खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. ऐसे ही दो भारतीय क्रिकेटर हैं, जो कभी टीम इंडिया की बैकबोन हुआ करते थे, लेकिन अब मौका मिलना तो दूर इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की कगार पर आ खड़े हुए हैं.

Team India : टीम इंडिया की बैकबोन रहे ये 2 भारतीय आज एक मौके को तरसे, अब संन्यास ही लास्ट ऑप्शन

Indian Cricket : भारतीय क्रिकेट टीम में आए दिन कोई न कोई खिलाड़ी डेब्यू कर रहा है. युवा खिलाड़ियों के डेब्यू और शानदार परफॉरमेंस से सीनियर्स का टीम से पत्ता कटने के ज्यादा चांस बन जाते हैं. खासकर उनके लिए जो खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. ऐसे ही दो भारतीय क्रिकेटर हैं, जो कभी टीम इंडिया की बैकबोन हुआ करते थे, लेकिन अब मौका मिलना तो दूर इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की कगार पर आ खड़े हुए हैं. आइए जानते हैं इन दो क्रिकेटर्स के बारे में.

शिखर धवन

टीम इंडिया के लिए कभी मैच विनर की भूमिका निभाने वाला यह धाकड़ ओपनर एक मौके को तरस गया है. 38 साल के शिखर धवन को 2022 के बाद से किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया की जर्सी पहनने का मौका नहीं मिला है. 2011 में टी20 फॉर्मेट से धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा और भारत को अकेले दम पर कई मुकाबले जिताए. वनडे में उन्होंने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए कई रिकॉर्ड पार्टनरशिप भी निभाईं, लेकिन अब शायद ही उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका मिल पाए. टेस्ट में धवन के नाम 7 शतक और 5 अर्धशतक के साथ 2315 रन बनाए. वनडे में 17 सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी के साथ उन्होंने 6793 रन बनाए. वहीं, टी20 में 1759 रन उनके नाम दर्ज हैं, जिसमें 11 फिफ्टी भी शामिल हैं. 2022 में वह आखिरी बार भारत के लिए वनडे मैच खेलते नजर आए थे.

भुवनेश्वर कुमार

2012 में टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले इस पेसर ने भारत को अपनी लहराती हुई गेंदों से कई मैच जिताए, लेकिन अब उनकी टीम में जगह बनती नजर नहीं आ रही है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2022 में खेले गए वनडे मैच के बाद से उन्हें अब तक किसी फॉर्मेट में जगह नहीं मिली है. टी20 और वनडे में इस पेसर के नाम 5 विकेट हॉल भी है. टेस्ट में भुवनेश्वर ने 63 विकेट झटके. वनडे में 141 तो टी20 में उनके नाम 90 शिकार हैं. अपनी सटीक लाइन-लेंथ से वह बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने में माहिर हैं.

IPL में लगातार खेल रहे

ये दोनों ही अनुभवी क्रिकेटर्स आईपीएल में लगातार खेल रहे हैं. शिखर धवन आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स के कप्तान थे. वहीं, भुवनेश्वर कुमार आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते नजर आए, जो फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही थी. धवन आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विराट कोहली (8004 रन) के बाद उनके 6769 रन हैं. भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले  गेंदबाज हैं. उनके नाम 181 विकेट हैं.

Trending news