U19 World Cup Final: उतार-चढ़े भरे मैच में बांग्लादेश से हारा भारत, यूं रहा रोमांच

ICC U19 Cricket World Cup: भारतीय टीम ने 85 रन पर आधी बांग्लादेशी टीम आउट कर मैच में रोमांच ला दिया लेकिन उतार चढ़ाव के बाद जीत बांग्लादेश के धैर्य की हुई.  

U19 World Cup Final: उतार-चढ़े भरे मैच में बांग्लादेश से हारा भारत, यूं रहा रोमांच

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका का पोचेस्ट्रूम में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup)  के फाइनल मुकाबला में भारत को बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 178 रन का टारगेट दिया, जिसे बांग्लादेश की टीम ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत तीन विकेट से हरा दिया. 41 ओवर में बारिश के कारण मैच रोक दिया था जिसके बाद उसे 46 ओवर में 170 रन का टारगेट मिला. तब तक टीम 163 रन बना चुकी थी. फिर खेल शुरु होने के बाद सात गेंद रहते ही टीम ने यह जरूरी सात रन बना लिए.

ज्यादा देर बारिश खेल नहीं रोक सकी और जल्दी ही कवर्स मैदान पर से हटा लिए गए. 41 ओवर के बाद बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा, इस समय तक बांग्लादेश भारत से 18 रन आगे था. यानि अगर इस समय पर बारिश के कारण खेल दोबारा शुरु नहीं होता तो बांग्लादेश की जीत हो जाएगी. 

मैच में रन और विकेट के मुकाबले के बीच डकवर्थ लुईस नियम भी खासे चर्चा में रहा क्योंकि बारिश होने की संभावना काफी देर से बनी रही और बांग्लादेश की टीम इस नियम के मुताबिक भारत से आगे ही रही. 40 ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 162 रन हो चुका था और उसे जीत के लिए केवल 16 रन की दरकार थी. 

पहले 8 ओवर में भारतीय टीम को सफलता नहीं मिली और  न ही बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर कोई दबाव बना. लेकन जैसे ही बांग्लादेश के 50 रन पूरे हुए रवि विश्नोई ने भारत को पहली सफलता दिलाई. और उसके बाद तीन और विकेट जल्दी लेकर मैच में भारत की उम्मीदें जगा दीं.

यह भी पढ़ें: U19 World Cup: सचिन, द्रविड़, जाफर ने क्या दी थी सलाह, जो चमक गए यशस्वी जायसवाल

इसके बाद 62 रन पर दूसरा विकेट विश्नोई ने 13वें ओवर में गिरा दिया.  यहीं पर परवेज हुसैन भी चोट के कारण पवेलियन लौट गए.  विश्नोई ने तीसरा विकेट भी अपने अगले ही ओवर में दिला दिया और तौहीद हिरदो को जीरो पर आउट कर दिया. दो ओवर बाद ही सुशांत ने शमीम हुसैन को आउट कर 85 के स्कोर पर बांग्लादेश का पांचवा विकेट गिरा दिया और मैच में रोमांच ला दिया. 

21 ओवर के बाद अकबर अली ने कुछ शॉट्स खेलकर बांग्लादेश के लिए कुछ रन बनाए. पांचवे विकेट के बाद मैच में कुछ नजदीकी मामले दिखे दो कैच भी छूटे जो कुछ मुश्किल थे. लेकिन बांग्लादेश का छठा विकेट अभिषेक दास के तौर पर जल्दी ही गिर गया. बांग्लादेश के 100 रन पूरे होने के बाद 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर सुशांत मिश्रा ने दास को कार्तिक त्यागी से कैच कराया. 

यह भी पढ़ें: U19 World Cup Final: फिर छाए यशस्वी, 50 लगाते ही छक्के से पूरे किए टीम के 100 रन

छठा विकेट गिरने के बाद परवेज हुसैन इमोन मैदान पर वापस बल्लेबाजी करने आए जो रिटायर होकर पवेलियन लौट गए थे. रवि विश्नोई ने पहले चार विकेट लिए. छठा विकेट गिरने के बाद परवेज हुसैन इमोन मैदान पर वापस बल्लेबाजी करने आए जो रिटायर होकर पवेलियन लौट गए थे. यहां से फिर एक साझेदारी बनती दिखी. लेकिन भारतीय टीम मैच में तब भी बनी रही. 32वें ओवर में 143 के स्कोर पर इमोन को यशस्वी जायसवाल ने आउट किया और भारत को मैच में ला दिया. 

32वें ओवर के बाद बांग्लादेश के रनों की रफ्तार कुछ धीमी हो गई. 38वें ओवर में बांग्लादेश की  टीम के 150 रन पूरे हुए.