अंडर 19 वर्ल्डकप : भारत की बांग्लादेश पर शानदार जीत, सेमीफाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला
Advertisement

अंडर 19 वर्ल्डकप : भारत की बांग्लादेश पर शानदार जीत, सेमीफाइनल में पाकिस्तान से होगा मुकाबला

अंडर 19 वर्ल्डकप में चल रहे भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे अंतिम क्वार्टरफाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बांग्लादेश के लिए 266 रन का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में बांग्लादेश की शुरुआत धीमी रही और समय समय पर उसके विकेट भी गिरते रहे.

 

भारत के गेंदबाजों ने शुरुआत से ही बांग्लादेश पर दबाव बनाए रखा. (फोटो : @cricketworldcup)

क्वींसटाउन (न्यूजीलैंड) : अंडर 19 वर्ल्डकप में अंतिम क्वार्टरफाइनल मैच में भारत ने बांग्लादेश को  131 रन से हरा कर शानदार जीत दर्ज की. बांग्लादेश की बल्लेबाजी काफी लचर रही और भारतीय गेंदबाजों की दबाव में पूरी तरह से बिखर कर  43 वें ओवर में ही केवल 134 रन पर ही सिमट गई. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने बांग्लादेश के लिए 266 रन का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में बांग्लादेश की शुरुआत धीमी रही . भारत की ओर से कमलेश नागरकोटी सबसे सफल गेंदबाज रहे.  उन्होंने  7.1 ओवर में केवल 18 रन देकर तीन विकेट लिए. जबकि शिवम मावी और अभिषेक शर्मा ने दो-दो विकेट लिए.

  1. शुभमन गिल ने बनाए सबसे ज्यादा 86 रन 
  2. अभिषेक शर्मा का शानदार अर्धशतक
  3. बांग्लादेश की रही काफी धीमी शुरुआत

पहले पच्चीस ओवर में बांग्लादेश ने अपने विकेट बचाने की पूरी कोशिश की और वे इसमें कुछ हद तक सफल भी रहे लेकिन बाद में रन गति कम होने के दबाव में उनके विकेटों का पतन होना शुरू हो गया जिसके चलते बांग्लादेश के दो खिलाड़ी रन आउट हो गए. भारत की ओर से उपकप्तान शुभमन गिल ने 86 रन, अभिषेक शर्मा ने शानदार 50 रन और कप्तान पृथ्वी शॉ ने 40 रन बनाए. बांग्लादेश की ओर से काजी ओनिक ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. भारत ने अपने अंतिम पांच विकेट केवल पांच ओवर में केवल 34 रन के भीतर ही खो दिए.

12 साल बाद सौरव गांगुली ने खोला राज, ग्रेग चैपल से इस मुद्दे पर हुआ था विवाद 

बांग्लादेश ने शुरुआत संभल कर करने की कोशिश की लेकिन नौवें ओवर में ही शिवम मावी ने भारत को पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने मोहम्मद नईम को कप्तान पृथ्वी शॉ के हाथों कैच कराकर पवेलियन लौटा दिया. नईम केवल 12 रन बना सके. इसके बाद पिनाक घोष और कप्तान सैफ हसन ने बांग्लादेश का स्कोर 50 के पार पहुंचा दिया लेकिन 17वें ओवर में कमलेश नागरकोटी ने सैफ हसन को केवल 12 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.

इसके बाद टूर्नामेंट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनुकूल रॉय ने पिनाक घोष को 43 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. जबकि बांग्लादेश का स्कोर 23वें ओवर में केवल 76 रन ही था. भारत की ओर से गेंदबाजी काफी कसी हुई रही जिसकी वजह से बांग्लादेश रन रेट जरूरत के हिसाब से नहीं रख सका और 25 ओवर तक चार विकेट के नुकसान पर केवल 82 रन ही बना सका. 

INDvsSA, Analysis: 2nd day, तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर से दे दिया सुनहरा मौका

सुबह टॉस जीतकर भारत ने बल्लेबाजी का चुनाव किया. दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने शुरुआत आत्मविश्वास के साथ की लेकिन चौथे ओवर में ही मनजोत केवल 9 रन के निजी स्कोर पर ही रोबीउल हक की गेंद पर कवर पॉइंट पर कैच दे कर आउट हो गए. इसके बाद कप्तान और उपकप्तान शुभमन गिल ने भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचा ही था कि पृथ्वी शॉ काजिक ओनिक की गेंद पर बोल्ड हो गए, शॉ केवल 40 रन बना सके लेकिन वे भारत की पारी को एक मजबूत आधार दे गए. फिर शुभमन का साथ देने आए हार्विक देसाई भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 34 के निजी स्कोर पर नईम की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए. जिसके बाद भारत की पारी में छह रन और जुड़े और उपकप्तान गिल भी 86 के निजी स्कोर पर नईम की गेंद पर आउट हो गए. तब तक भारत का स्कोर 36वें ओवर में 181 रन हो चुका था.

fallback

रियान पराग और अभिषेक शर्मा ने भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचाया लेकिन रियान केवल 15 रन ही टीम के स्कोर में जोड़ पाए और काजी ओनिक की गेंद पर सैफ हसन को कैच दे गए. इसके बाद अंतिम सात ओवर में भारत के विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 50 ओवर खत्म होने तक 265 रन ही बना सकी. अभिषेक शर्मा ने 49वें ओवर में आउट होने से पहले अपना अर्धशतक पूरा किया.  बांग्लादेश की ओर से काजी ओनिक ने तीन जबकि नईम हसन और कप्तान सैफ हसन ने दो दो विकेट लिए.

Trending news