VIDEO: श्रीलंका को उसके 'घर' में हराकर इंग्लैंड ने यूं मनाया जश्न, जो रूट ने थामा गिटार

1963 में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने के बाद यह पहला मौका है कि विदेशी दौरे पर इंग्लैंड ने क्लीन स्वीप किया हो.

VIDEO: श्रीलंका को उसके 'घर' में हराकर इंग्लैंड ने यूं मनाया जश्न, जो रूट ने थामा गिटार
इंग्लैंड ने श्रीलंका को 3-0 से हराया (स्क्रीनग्रेब)

नई दिल्ली: कप्तान जो रूट की टीम इंग्लैंड की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने श्रीलंका को क्लीन स्वीप करते हुए 3-0 से हराया. इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में 211 रन से, दूसरे में 57 और तीसरे टेस्ट में 42 रन से जीत हासिल की. अंतिम टेस्ट के बाद इंग्लैंड क्रिकेट ने टि्वटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है. इसमें कप्तान जो रूट गिटार बजा रहे हैं और स्टुअर्ट ब्रोड, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद और मैनेजेरियल स्टाफ डांस कर रहे हैं. 

टीम के लिए यह यादगार पल हैं. कप्तान रूट ने इस जीत को इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों की जीत बताया. बता दें कि तीसरे टेस्ट में स्पिनरों-जैक लीच और मोइन अली ने 4-4 विकेट लिए. श्रीलंका को जीत के लिए 327 रनों की जरुरत थी लेकिन पूरी टीम 284 पर आउट हो गई. लीज ने कप्तान सुरंगा लकमल को 11 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम को जीत दिलाई. 

VIDEO: पाकिस्तान को उसके दूसरे 'घर' में हराने के बाद न्यूजीलैंड ने भांगड़ा कर मनाया जश्न

1963 में न्यूजीलैंड को 3-0 से हराने के बाद यह पहला मौका है कि विदेशी दौरे पर इंग्लैंड ने क्लीन स्वीप किया हो. श्रीलंका के लिए यह तीसरा मौका है जब वह घरेलू मैदान पर क्लीन स्वीप का शिकार हुई. इससे पहले पिछले साल भारत ने और 2004 में ऑस्ट्रेलिया ने क्लीन स्वीप किया था. 

इंग्लैंड ने इस जीत का जश्न ड्रेसिंग रूम में बेहद खास अंदाज में मनाया. ड्रेसिंग रूम में कप्तान जो रूट ने गिटार बजाया और बाकी खिलाड़ियों ने डांस कर अपनी खुशी जाहिर की.

बता दें कि तीसरे टेस्ट में अली और आदिल राशिद के अलवा लीच तीसरे स्पिनर के रूप में उभरे. विकेटकीपर बेन फोक्स ने विकेटकीपर की भूमिका के अलावा रन भी बनाए. रूट ने कहा, 'हमारी सफलता का यह राज है कि हमारी टीम में 20 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और ऐसे बल्लेबाज हैं जो कठिन समय में रन बना सकते हैं. जिम्मदार खिलाड़ियों ने अतिरिक्त जिम्मेदारी समझी. यह अपवाद है. यह एक संपूर्ण प्रयास है. यह शानदार दौरा रहा. हमारा अगला लक्ष्य भारत से नंबर एक रैंकिंग का दर्जा छीनना है.'

इसके बाद इंग्लैंड को वेस्टइंडीज में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.