close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : मिशेल सेंटनर की इस गेंद ने सभी को कर दिया हैरान

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच हुए वनडे मैच में  पाकिस्तान के फखर जमान को सेंटनर ने ऐसी गेंद फेंकी जिसे जमान समझ न सके और बोल्ड हो गए. सेंटनर की इस गेंद को कॉमेंटेटर्स तक को हैरत में डाल दिया.

VIDEO : मिशेल सेंटनर की इस गेंद ने सभी को कर दिया हैरान
मिशेल सेंटनर को खुद भी उम्मीद नहीं थी कि उनकी गेंद इस तरह से टर्न लेगी (फाइल फोटो)

हेमिल्टन : न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच चल रही सीरीज का चौथा वनडे चल रहा था. पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी कर रहा था और 23 ओवर हो चुके थे. पाकिस्तान का स्कोर उस समय दो विकेट के नुकसान पर 97 रन था. एक समय केवल पांच ओवर के भीतर ही 11 रन पर दो विकेट खो चुके पाकिस्तान की पारी संभल ही रही थी. 24वां ओवर फेंकने के लिए कप्तान केन विलियमसन ने मिशेल सेंटनर को गेंद थमाई. उनका सामना कर रहे थे. 54 रन खेल रहे पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान.

सेंटनर के ओवर की पहली गेंद ही फखर जमान को समझ में नहीं आई और फखर बोल्ड हो गए. गेंद उनके बल्ले और पैड्स के बीच में से निकल उनका लेग स्टंप उखाड़ गई. यहां तक यही लगा कि वही हुआ जो आमतौर पर क्रिकेट में होता है, बल्लेबाज गेंद को ठीक से पढ़ न सका और आउट हो गया. लेकिन इस गेंद को तो गेंदबाज भी नहीं समझ सका.

पूर्व क्रिकेटर ने कहा-टेस्ट में वनडे फॉर्म को तरजीह दी, इसलिए टीम इंडिया की दुर्गति हुई

गेंद ने ऐसा टर्न ले लिया जिसकी खुद गेंदबाज को ही उम्मीद नहीं थी. सेंटनर की गेंद बांए हाथ के बल्लेबाज फखर के लेग स्टंप के बाहर पिच हुई और अचानक ऑफ स्पिन में बदल गई जिसे फखर जमान बोल्ड हो गए. कॉमेंटेटर्स ने रीप्ले में गेंद समझने की कोशिश की लेकिन वे भी हतप्रभ हो गए. तस्वीरों में देखा गया कि सेंटनर की मध्यम ऊंगली गेंद के पीछे मुड़ी हुई थी. जब वह फखर जमान के पैरों के पास गिरी तो उसने अचानक टर्न ले लिया जबकि उसके सामान्य स्पिन की तरह घूमने की उम्मीद थी.

इस तरह की गेंद को कैरम बॉल कहा जाता है. जिसमें गेंदबाज अपनी हाथ की बीच की ऊंगली को इस्तेमाल गेंद को टर्न कराने में करता है. इस तरह की गेंद श्रीलंका के अजंता मेंडिस और भारत के आर अश्विन करते हैं. लेकिन टीम तो विकेट से खुश थी जिसकी वजह से हैरिस सोहेल और फखर जमान के बीच 86 रन की साझेदारी टूट गई. लेकिन बल्लेबाज से लेकर कॉमेंटेटर तक इस गेंद को समझते हुए हैरान हो गए क्योंकि उन्होंने ऑफ स्पिन की तरह टर्न होने वाली कैरम बॉल आज तक नहीं देखी थी. 

गावस्कर कह रहे धोनी लौटें टेस्ट में, लेकिन विदेशों में उनके आंकड़े दूसरी ही कहानी कहते हैं

गौरतलब है कि कैरम बॉल किसी भी तरफ टर्न हो सकती है और सीधी भी जा सकती है. लेकिन उसे करना आसान नहीं होता है न ही उसे पढ़ना भी आसान नहीं होता है. लेकिन गेंद किस तरफ टर्न होगी यह पूरी तरह से इस पर निर्भर करता है कि गेंद फेंकते समय किस तरह से पकड़ी गई थी.