विराट कोहली, डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं... सचमुच!
Advertisement

विराट कोहली, डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल गए हैं... सचमुच!

टेस्ट में शतक बनाने के मामले में विराट ने डॉन ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ दिया है.

विराट कोहली की तुलना ब्रैडमैन से होने लगी है (File Photo)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के हुनर से तो हर कोई वाकिफ है. दिल्ली का यह बल्लेबाज दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. खासतौर पर सीमित ओवरों में तो इस समय विराट का कोई सानी नहीं है. कोहली की कंसीस्टेंसी और मजबूती के कारण है क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में उनकी औसत 50 बनाती है. सीमित ओवरों में क्रिकेट शॉट्स जानने से भी ज्यादा आपकी स्ट्राइक रेट मैटर करती है. वनडे में कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. वह अब तक 32 शतक लगा चुके हैं. वह केवल ऑल टाइम ग्रेट सचिन तेंदुलकर से ही पीछे हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में 49 शतक दर्ज हैं. कोहली की एक और खासियत है कि वह दबाव में ज्यादा अच्छा खेलते हैं. 

  1. विराट कोहली वनडे में अबतक 32 शतक लगा चुके हैं
  2. टेस्ट क्रिकेट में विराट ने 2560 रन बनाए हैं
  3. टेस्ट क्रिकेट में विराट ने 10 शतक और चार अर्धशतक लगाए हैं

कप्तानों में ऐसा खिलाडी़ कोई दूसरा नहीं है. जब से उन्होंने टेस्ट में महेंद्र सिंह धोनी से कप्तानी संभाली है, तब से दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 10 शतक और चार अर्धशतकों के साथ 2560 रन बनाए हैं. 29 टेस्ट मैचों में कोहली का औसत 59.53 है. उन्हें केवल दो रन और चाहिए और वह सौरव गांगुली से आगे निकल जाएंगे और टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे.

श्रीलंका पर क्लीन स्वीप कर यह मुकाम हासिल करेंगे कोहली, पर धोनी से रहेंगे पीछे

टेस्ट में शतक बनाने के मामले में विराट ने डॉन ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ दिया है. ब्रेडमैन ने 24 टेस्ट मैचों में 7 पचासे और 14 शतक जमाए थे. उनका कनवर्जन रेट 66.67 था. जबकि कोहली का कनवर्जन रेट 71.43 है. 

fallback

भारत-श्रीलंका सीरीज से पहले जानें ऐसे रिकॉर्ड जो बना सकते हैं टीम इंडिया के खिलाड़ी

10 से ज्यादा बार अर्धशतक जमाने वाले कप्तानों में भी कोहली सबसे आगे हैं. वह ब्रेडमैन, माइकल क्लार्क (47 टेस्ट, 14 शतक, 7 अर्धशतक, 50-100-रेट 66.7), कुमार संगाकारा (15 टेस्ट, 7 शतक, 10 अर्धशतक, 50-100 रेट 60.00प्रतिशत), और स्टीव वॉ (57 टेस्ट, 15 शतक, 10 अर्धशतक, 50-100 रेट 60 प्रतिशत) से कहीं आगे निकल चुके हैं. 

बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच हो रही टेस्ट सीरीज का पहला मैच 16 नंवबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टेस्ट मैच में भारत की तरफ से कप्तानी करते हुए सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। 45 टेस्ट मैचों धोनी ने टीम की कमान संभाली है जिसमें से 22 मैचों भारत को जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है.

Trending news