जीत के 'अश्वमेघ रथ' पर सवार विराट कोहली, फिर भी उठ रहा है यह सवाल
Advertisement

जीत के 'अश्वमेघ रथ' पर सवार विराट कोहली, फिर भी उठ रहा है यह सवाल

विराट कोहली भारत के 32वें टेस्ट,  22वें वन डे और पांचवें टी20 के कप्तान हैं. कप्तानी की शानदार पारी के बावजूद वह देश के छह सबसे सफल कप्तानों में शामिल नहीं हैं.

सबसे सफल कप्तान बनने की दौड़ में विराट कोहली

नई दिल्ली : हार्दिक पांड्या की शानदार ऑलराउंड परफॉर्मेंस के दम पर रविवार को चेन्नई में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 26 रनों की मात दी. इस तरह 5 वनडे मैचों की सीरीज पर टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त ले ली है. बता दें कि  ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई वनडे में ध्वस्त करने वाले विराट कोहली की यह बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में यह लगातार 10वीं जीत है. जबकि इस मामले में धोनी उनसे एक कदम पीछे रह गए हैं. धोनी ने बतौर कप्तान 9 वनडे मैचों में लगातार जीत हासिल की थी. अपनी इस जीत के साथ विराट कोहली ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिनका वनडे क्रिकेट में विनिंग रिकॉर्ड (जीत का रिकॉर्ड) 80 प्रतिशत है.

विराट कोहली भारत के 32वें टेस्ट,  22वें वन डे और पांचवें टी20 के कप्तान हैं. कप्तानी की शानदार पारी के बावजूद वह देश के छह सबसे सफल कप्तानों में शामिल नहीं हैं. खासकर इसलिए क्योंकि फुल टाइम कप्तान के लिए लंबे समय तक सक्सेस रेट को मैन्टेन करना आसान नहीं होता. भारत ने अब तक 33टेस्ट कप्तान, 23वन डे और पांच टी20के कप्तान देखे हैं. इनमें से कुछ कप्तानों की सफलता का प्रतिशत 100 रहा है. आइये कप्तानों के सफलता प्रतिशत पर एक नजर डालते हैं : 

अनिल कुंबले 
अनिल कुंबले को भारते प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में ही याद नहीं किया जाता बल्कि उनकी अविश्वसनीय खेल भावना के लिए भी याद किया जाता है. वह अकेले ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए हैं. लेकिन यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि वह तीन ऐसे कप्तानों में हैं, जिनका वन डे में जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी है. कुंबले ने 2007-08 के बीच 14 टेस्ट मैचों में कप्तानी की. इनमें तीन में टीम इंडिया को विजय मिली, छह हारे और पांच ड्रॉ रहे. 2002 में वह वन डे के कप्तान बने. 

fallback

चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वन में सौरव गांगुली के कप्तानी से हटने के बाद कुंबले ने कप्तानी संभाली. भारत ने यह मैच जीता. कुंबले और हरभजन सिंह ने दो-दो विकेट लिए जबकि अजित अगरकर ने चार विकेट लिए. पूरी इंग्लैंड टीम 48ओवरों में 217रनों पर ढेर हो गई. भारत के ओपनर सचिन और सहवाग दोनों ने पचासा ठोका और भारत ने यह मैच 20गेंद शेष रहते चार विकेट से जीत लिया. कुंबले इन इस एकमात्र वन डे में टीम इंडिया की कप्तानी की. और इसे जीत कर उनकी जीत का प्रतिशत 100रहा. 

रवि शास्त्री
टेस्ट मैचों में जिन दो कप्तानों का जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा है, रवि शास्त्री उनमें से एक हैं. 1988 में चेन्नई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ रवि शास्त्री कप्तान बने. उस समय वेस्ट इंडीज की टीम में डेसमंड हेंस, विवियन रिचर्डस, रिचि रिचर्डसन और कार्ल हूपर जैसे खिलाड़ी थे. नरेंद्र हिरवानी ने इस टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. उन्होंने इस टेस्ट की दोनों पारियों में 8-8 विकेट लिए थे. उनके आंकड़े थे 136 रन देकर 16 विकेट. 

fallback

टेस्ट डेब्यू पर यह किसी भी खिलाड़ी का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. हिरवानी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने यह टेस्ट 255रनों से जीत कर सीरीज में 1-1 की बराबरी की थी. यह एकमात्र टेस्ट था जिसमें रवि शास्त्री ने टीम इंडिया की कप्तानी की. उनकी जीत का प्रतिशत 100 रहा. रवि शास्त्री ने 11 वन डे में भी टीम की कप्तानी की, लेकिन भारत इनमें से केवल 4 ही मैच जीत पाया. 

सुरेश रैना
कप्तानी के रूप में अपनी इस डेब्यू सीरीज में सुरेश रैना मैन ऑफ द सीरीज रहे. टी-20 के टीम इंडिया के केवल पांच कप्तान रहे हैं. इनमें से केवल 2 कप्तानों की जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा है. सुरेश रैना उनमें से एक हैं. रैना को 2010 में जिंबाब्वे के खिलाफ टी-20 का कप्तान नियुक्त किया गया था. टी-20 के कप्तान रैना ने जिंबाब्वे सीरीज के दोनों वन डे मैच जीते. 2011 में वह वेस्ट इंडीज के खिलाफ भी टी-20 के कप्तान रहे.

fallback

सुरेश  रैना की कप्तानी में यह मैच भी भारत ने जीता. टी-20 में कप्तान के रूप में रैना का औसत 51 का रहा जो उनके सामान्य औसत से कहीं ज्यादा है. हालांकि, रैना वन डे के भी कप्तान रहे, लेकिन वन डे में उनका रिकॉर्ड प्रभावशाली नहीं रहा. उन्होंने 12 मैचों में टीम की कप्तानी की, इनमें से 6 जीते, 5 हारे और एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला. 

वीरेंद्र सहवाग
वीरेंद्र सहवाग भारत के टी-20 के पहले कप्तान रहे. सहवाग ने तीनों फोरमेट में 10मैचों में टीम की कप्तानी की. वन डे और टेस्ट में उन्होंने ज्यादा मैच जीते और कम हारे. लेकिन टी-20 में उनका रिकॉर्ड बेहतर रहा. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2006 में सहवाग टी-20 के कप्तान बने. जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का यह पहला टी-20 था. सहवाग की कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से पराजित किया. सहवाग का यह इकलौता टी-20 था जिसमें वह कप्तान रहे. 

fallback

इसके बाद एमएस धोनी 2007 टी-20 के फुलटाइम कप्तान बने गए. सहवाग 2003-12के बीच 12वन डे में भी टीम के कप्तान रहे. भारत ने इनमें से 7 मैच जीते. उनकी जीत का प्रतिशत(58.33) रहा जो विराट कोहली, अजय जडेजा और एमएस धोनी से कम है. 4 टेस्ट मैचों में वीरेंद्र सहवाग को टीम इंडिया की कप्तानी का मौका मिला. इनमें से दो भारत ने जीते, एक हारा और एक ड्रॉ रहा.  

अंजिक्य रहाणे
क्रिकेट के दो अलग अलग फोरमेट में अंजिक्य रहाणे का कप्तान के रूप में जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा. ऐसे रिकॉर्ड वाले वह टीम के अकेले कप्तान हैं. वन डे और टेस्ट मैचों में रहाणे ने अपनी कप्तानी में सभी मैच जीते हैं. बावजूद इसके वन डे में उनकी टीम सुनिश्चित नहीं है. इस साल के शुरू में धर्मशाला में टेस्ट से पहले जब विराट चोटिल हो गए थे तो कप्तानी की जिम्मेदारी रहाणे को सौंपी गई थी. टेस्ट मैच जीतने के बाद रवि शास्त्री के बाद दूसरे ऐसे कप्तान बन गए थे जिनका जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी था.

fallback

2015 में जिंबाब्वे टूर पर रहाणे टीम इंडिया के कप्तान चुने गए थे. रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीनों वनडे जीते. इसके बाद टी 20 में भी टीम इंडिया को जीत मिली. लेकिन अगला मैच भारत हार गया. रहाणे ने कप्तान के रूप में तीनों फोरमेट में 6 मैच खेले, 5 जीते और एक हारा. 

गौतम गंभीर 
गौतम गंभीर ऐसे एकमात्र कप्तान हैं जिनका तीनों फोरमेट में जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा है. वन डे में कप्तान के रूप में गंभीर ने 109.6 की औसत और 100 की स्ट्राइक से 329 रन बनाए. दो बार उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' मिला और वह 'मैन ऑफ द सीरीज' भी रहे. 

fallback

2010 में, न्यूजीलैंड के खिलाफ कुछ सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट देने के बाद गौतम गंभीर टीम इंडिया के कप्तान बने. गंभीर ने पांचों मैच जीत कर व्हाइटवाश किया. इसके एक साल बाद गंभीर वेस्ट इंडीज के खिलाफ कप्तान बने, यह मैच भी भारत ने जीता. उन्होंने 6 वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी की और सभी मैच जीते. उनका जीत रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा. टेस्ट में कप्तानी का मौका गौतम को नहीं मिल पाया. 

Trending news