अब Virat Kohli कभी नहीं तोड़ पाएंगे ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, कप्तानी छोड़ते ही चकनाचूर हुआ सपना
Advertisement

अब Virat Kohli कभी नहीं तोड़ पाएंगे ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, कप्तानी छोड़ते ही चकनाचूर हुआ सपना

विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी कप्तानी में एक ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने से महरूम रह गए जिसका इंतजार क्रिकेट फैंस पिछले 2 सालों से कर रहे थे.

अब Virat Kohli कभी नहीं तोड़ पाएंगे ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, कप्तानी छोड़ते ही चकनाचूर हुआ सपना

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ रेड बॉल सीरीज हारने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने बेहद कड़ा फैसला लिया. उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी (Team India Test Captaincy) से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया. इस अचानक लिए गए फैसले से 'किंग कोहली' के एक बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का ख्वाब चकनाचूर हो गया.

  1. विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट कप्तानी
  2. वनडे और टी-20 कप्तानी छोड़ चुके हैं
  3. पोटिंग का रिकॉर्ड अब नहीं तोड़ पाएंगे

विराट ने टीम इंडिया को टॉप पर पहुंचाया

विराट कोहली को जब टेस्ट कप्तनी सौंपी गई थी तब इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की रैंकिंग 7वें नंबर पर थी, जब 'किंग कोहली' ने ये जिम्मेदारी छोड़ी तब भारतीय टेस्ट टीम आईसीसी रैंकिंग में टॉप पोशीजन पर है. विराट ने अपनी कप्तानी में भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचाया था.

यह भी पढ़ें- U-19 WC: जब कोहली ने लिया था विलियमसन का विकेट, 14 साल पुराना वीडियो वायरल

विराट ने लिया कड़ा फैसला

विराट कोहली ने अपने बयान में लिखा, 'ये मेरी 7 साल की कड़ी मेहनत रही, काम और कठोर दृढ़ता जारी रही ता कि टीम को सही दिशा में ले जाया जा सके. मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ किया और कोई कसर वहीं छोड़ी. हर चीज का कभी न कभी अंत होता और मेरे लिए ये टेस्ट कप्तानी का अंत है. ये सफर काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा, लेकिन कभी भी मेहनत और विश्वास की कमी नहीं रही. मैंने हमेशा हर चीज में अपना 120 फीसदी देने का प्रयास किया है. अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता,तब मैं जानता हूं कि ये मेरे करने के लिए सही चीज नहीं है. मेरे दिल में ये बात साफ तौर से है कि मैं अपनी टीम के लिए बेईमान नहीं हो सकता.'

 

एमएस धोनी को कहा शुक्रिया

मैं बीसीसीआई का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिसने मुझे अपने मुल्क को इतने लंबे वक्त के लिए लीड मौका दिया और खास तौर से  टीम के उन साथियां का धन्यवाद जिन्होंने उस विजन को लाया जो मैंने सोचा था कि टीम किसी भी हालात में हौसला न खोए. आप लोगों ने मेरे सफर को यादगार और खूबसूरत बना दिया. रवि भाई और सपोर्ट ग्रुप का भी शुक्रिया जिन्होंने टेस्ट टीम को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए लगातार इंजन का काम किया. आपने ने जिंदगी के इस नजरिए को पूरा करने में अहम रोल अदा दिया. और आखिुर में एमएस धोनी (MS Dhoni) का शुक्रिया जिन्होंने मुझपर भरोसा किया और मुझमें उस शख्स की तलाश की जो इंडियन क्रिकेट को आगे ले जा सकता है.
 

fallback

 

विराट अब नहीं तोड़ पाएंगे पोटिंग का ये रिकॉर्ड

टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से महरूम हो गए. विराट और पोटिंग दोनों ही दिग्गजों ने बतौर कप्तान 41-41 शतक अपने नाम किए हैं, लेकिन अब भारतीय बल्लेबाज इस आंकड़े को पार नहीं कर पाएंगे.
 

fallback

कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. विराट कोहली - 41 शतक/रिकी पोटिंग - 41 शतक
2. ग्रीम स्मिथ - 33 शतक
3. स्टीव स्मिथ - 20 शतक
4. माइकल क्लार्क - 19 शतक 

2 साल से शतक से महरूम

विराट कोहली (Virat Kohli) ने आखिरी बार 23 नवंबर 2019 को इंटरनेशनल सेंचुरी, जहां उन्होंने कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में 136 रन की मैच विनिंग पारी खेली थी.
 

fallback

कोहली के नाम अब तक 70 शतक

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक की बात करें, तो विराट कोहली के नाम अब तक 70 शतक हैं. विराट कोहली से आगे पोंटिंग (71) और सचिन तेंदुलकर (100) हैं. साल 2019 से लेकर अब तक विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. हालांकि पोटिंग के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका विराट के पास है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. सचिन तेंदुलकर - 100 शतक
2. रिकी पोटिंग - 71 शतक
3. विराट कोहली - 70 शतक

Trending news