close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: विराट कोहली की नजरें पोंटिंग, सोबर्स और इंजमाम के रिकॉर्ड तोड़ने पर

विराट कोहली ने 53.76 की औसत से 77 टेस्ट में 6613 रन बनाए हैं. वे बतौर कप्तान 18 शतक लगा चुके हैं. 

INDvsWI: विराट कोहली की नजरें पोंटिंग, सोबर्स और इंजमाम के रिकॉर्ड तोड़ने पर
विराट कोहली सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ और इंजमाम उल हक की बराबरी पर हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) गुरुवार से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलेगी. इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की नजर दो नए रिकॉर्ड पर होगी. उनके पास इस दौरान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और गैरी सोबर्स (Garry Sobers) का एक-एक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में कुल 18 टेस्ट शतक जड़े हैं. अगर वे एक शतक और लगा देते हैं तो एक कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग (19) की बराबरी कर लेंगे. अगर वे सीरीज में दो शतक जमाते हैं तो रिकी पोंटिंग से आगे निकल जाएंगे. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा. विराट कोहली के पास इसी मैच में मौका होगा कि वे नया रिकॉर्ड अपने नाम करें. बतौर कप्तान सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम है. उन्होंने कप्तान के तौर पर 109 टेस्ट मैचों में कुल 25 शतक जड़े हैं. स्मिथ ने इनमें से 56 टेस्ट मैचों में 17 शतक देश के बाहर बनाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: बैटिंग कोच संजय बांगड़ को मिल रही कड़ी चुनौती; रामप्रकाश, ट्रॉट, आमरे और राठौड़ रेस में

विराट कोहली के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 25 शतक हैं, जिसमें दो दोहरे शतक शामिल हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 51 शतक सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. जैक कैलिस 45 और रिकी पोंटिंग 41 शतकों के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली 25 शतकों के साथ संयुक्त रूप से 20वें नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: पहले टेस्ट में ‘विराट कोहली की प्लेइंग XI’ से बाहर बैठ सकते हैं रोहित शर्मा

विराट कोहली अगर विंडीज के खिलाफ एक शतक लगाते हैं तो वे गैरी सोबर्स के 26 शतकों की बराबरी कर लेंगे. अगर वे सीरीज में दो शतक जमाते हैं तो सोबर्स से आगे निकल जाएंगे. फिलहाल विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steven Smith) और पाकिस्तान के इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) के साथ 25-25 शतक लगाकर बराबरी पर हैं. यानी, इन दोनों से आगे निकलने के लिए विराट को सिर्फ एक शतक चाहिए.